1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ में जीएसटी कौंसिल की बैठक में आज महत्वपूर्ण फैसलों की उम्मीद

लखनऊ में जीएसटी कौंसिल की बैठक में आज महत्वपूर्ण फैसलों की उम्मीद

जीएसटी काउंसिल की 45वीं बैठक लखनऊ में आयोजित की जा रही है। इस बैठक में कई अहम निर्णय लेने की उम्मीद जताई जा रही।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 17 सितंबर। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां लखनऊ में वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी काउंसिल) की 45 वीं बैठक शुरू हुई। इस बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अपराह्न एक बजे शामिल होंगे।

पढ़ें :- उप्र में 125 धार्मिक स्थलों से उतरवाए गए लाउडस्पीकर : एडीजी प्रशांत कुमार

यह बैठक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में गोमती नगर स्थित एक होटल में शुरू हुई। बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी एवं देश के सभी राज्यों की ओर से जीएसटी काउंसिल के सदस्य के रूप में नामित मंत्रिगण भी उपस्थित हैं।

इस बैठक में जीएसटी काउंसिल के सदस्यों के सहयोगार्थ भारत सरकार एवं सभी संबंधित राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित हैं। जीएसटी काउंसिल की इस बैठक में जीएसटी से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा होने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में काउंसिल पेट्रोल एवं डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा कर सकती है। इसके अलावा कोविड की दवाओं पर रियायत बढ़ सकती है। कैंसर दवाओं पर जीएसटी घटाई जा सकती है। होटल-रेस्टोरेंट से खाना मंगाना महंगा हो सकता है।

साथ ही राज्यों के राजस्व नुकसान पर जीएसटी मुआवजे के विकल्पों पर विचार-विमर्श के अलावा खाद्य आपूर्ति से जुड़ी सेवाओं पर टैक्स लगाने, कुछ वस्तुओं पर जीएसटी दरें बढ़ाने एवं कुछेक पर घटाने का फैसला भी हो सकता है। वहीं कोविड-19 से संबंधित आवश्यक सामानों पर रियायतें 31 दिसंबर तक बढ़ाई जा सकती हैं। इसके अलावा कैंसर से जुड़ी दवाओं पर टैक्स को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत किया जा सकता है।

इस बैठक में अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चौना मेन, बिहार के उपमुख्यमंत्री राज किशोर प्रसाद, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, गुजरात के उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री नितिन भाई पटेल, हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, मणिपुर के उपमुख्यमंत्री युमनाम जोए कुमार सिंह तथा त्रिपुरा के उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा सम्मिलित हैं।

पढ़ें :- योगी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लाइव प्रसारण की तैयारी, आम लोग भी जुड़ेंगे

उत्तर प्रदेश के वित्त तथा संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि इनके अतिरिक्त अरुणाचल प्रदेश के वित्त, योजना और संसदीय कार्य मंत्री बुग्गाना रंजेंद्रनाथ, आसाम के वित्त मंत्री श्रीमती अजंता नियोग, गोवा के परिवहन, पंचायतीराज, हाउसिंग, प्रोटोकॉल मंत्री मौविन गोदिन्हो, हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री विक्रम सिंह, केंद्रशासित जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल के सलाहकार राजवीर राय भटनागर भी बैठक में शामिल हैं। इस बैठक में झारखंड के कृषि, पशुधन एवं सहकारिता विभाग के मंत्री बादल पत्रलेख, केरल के वित्त मंत्री के0एन0 बालागोपाल, मध्य प्रदेश के वाणिज्यिक कर , वित्त, योजना और सांख्यिकी विभाग के मंत्री जगदीश देवड़ा, ओडिशा के वित्त मंत्री निरंजन पुजारी, पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, पुदुचेरी के लोक कार्य मंत्री लक्ष्मीनारायनन, राजस्थान के तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री सुभाष गर्ग, सिक्किम के उद्योग, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री बी0एस0 पंत, तमिलनाडु के वित्त एवं मानव संसाधन मंत्री डॉ0 पलानीवेल ठिगराजन, तेलंगाना के वित्त मंत्री हरीश राव, उत्तराखंड के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल एवं केंद्र सरकार के राजस्व सचिव तथा जीएसटी काउंसिल के सचिव तरुण बजाज समेत अन्य पदाधिकारी भी सम्मिलित हैं। हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...