1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. कोरोना से जंग जीतने के लिए अमेरिका का सहयोग अहम : अदार पूनावाला

कोरोना से जंग जीतने के लिए अमेरिका का सहयोग अहम : अदार पूनावाला

पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का जारी तांडव बढ़ता ही जा रहा है। इसके बीच दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने अमेरिकी राष्ट्रपति से एक खास अपील की है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना महामारी का जारी तांडव बढ़ता ही जा रहा है। इसके बीच दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने अमेरिकी राष्ट्रपति से एक खास अपील की है। उन्होंने वहां राष्ट्रपति से अमेरिका से निर्यात होने वाले कच्चे माल पर लगा प्रतिबंध हटाने की मांग की है। ताकि वैक्सीन के उत्पादन में तेजी लाई जा सके। बता दें कि सीआईआई कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है।

पढ़ें :- सोना-चांदी की कीमतों में तेज उतार-चढ़ाव, जानें आज क्या है रेट

पूनावाला ने ट्वीट किया कि अमेरिका के राष्ट्रपति अगर हमें सही मायनों में इस वायरस को हराने में एकजुट होना है, तो अमेरिका के बाहर की वैक्सीन इंडस्ट्री की तरफ से मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि अमेरिका से निर्यात होने वाले कच्चे माल पर लगी पाबंदी हटा दीजिए ताकि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जा सके। आपके प्रशासन के पास इसकी पूरी डिटेल है।

पढ़ें :- श्रद्धा वालकर हत्याकांड मामले में कोर्ट ने आफताब को 13 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

कोविशील्ड वैक्सीन बना रही सीआईआई

सीआईआई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है। देश में सबसे पहले कोविशील्ड के आपतकालीन प्रयोग को मंजूरी मिली थी। साथ ही इस वैक्सीन को कई देशों को निर्यात किया जा रहा है। हाल में देश के कुछ राज्यों में कोरोना वैक्सीन की कमी की शिकायत आई थी। हालांकि केंद्र ने कहा कि टीके की कोई कमी नहीं है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...