1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. एसेंशियल ऑयल का ऐसे करें प्रयोग, बढ़ेगी दिमाग की शक्ति और घटेगा तनाव

एसेंशियल ऑयल का ऐसे करें प्रयोग, बढ़ेगी दिमाग की शक्ति और घटेगा तनाव

स्वस्थ्य शरीर और स्वस्थ्य दिमाग के लिए अगर सबसे जरूरी कोई चीज है, तो वह है हमारी संतुलित लाइफस्‍टाइल और न्‍यूट्रिशन से भरे फूड्स , लेकिन इनके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनका प्रयोग हम दिमाग को तेज करने या स्वस्थ्य बनाने के लिए करते हैं। ऐसी ही एक चीज है एसेंशियल ऑयल। यह एक प्राकृतिक तेल है जो अपनी कई तरह की खुशबुओं और फायदों के कारण हजारों साल से इंसानों की जरूरत का हिस्‍सा बना रहा है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली। स्वस्थ्य शरीर और स्वस्थ्य दिमाग के लिए अगर सबसे जरूरी कोई चीज है, तो वह है हमारी संतुलित लाइफस्‍टाइल और न्‍यूट्रिशन से भरे फूड्स , लेकिन इनके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनका प्रयोग हम दिमाग को तेज करने या स्वस्थ्य बनाने के लिए करते हैं। ऐसी ही एक चीज है एसेंशियल ऑयल। यह एक प्राकृतिक तेल है जो अपनी कई तरह की खुशबुओं और फायदों के कारण हजारों साल से इंसानों की जरूरत का हिस्‍सा बना रहा है। वैज्ञानिकों का मानना है कि एसेंशियल ऑयल तनाव को कम करने और याद्दाश्त क्षमता को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं कि स्वस्थ्य दिमाग के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल हम कैसे कर सकते हैं?

पढ़ें :- Aloo Recipe For Vrat:नवरात्रि व्रत स्पेशल फ्राइड आलू रेसिपी,झटपट होंगे तैयार

लेवेंडर एसेंशियल ऑयल से आपको मेंटली बहुत रिलैक्‍स फील होगा
पानी में कुछ बूंदें लेवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाकर अगर आप सूंघते हैं तो आपको मेंटली बहुत रिलैक्‍स फील होगा। बता दें कि लेवेंडर एसेंशियल ऑयल में सूदिंग इफेक्टस होते हैं जो दिमाग की नसों में खिंचाव को तो कम करता ही है, तनाव और डिप्रेशन से भी छुटकारा दिलाता है।

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल याद्दाश्त बढ़ाने में मददगार
रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को अगर रोजाना किसी भी तेल में मिलाकर मालिश किया जाए तो यह बहुत ही लाभकारी होता है। इसकी खुशबू याद्दाश्त बढ़ाने और दिमाग को और भी फोकस रखने में लाभकारी होता है। इसकी खुशबू से तनाव भी दूर किया जा सकता है।

लेमन एसेंशियल ऑयल एंग्जायटी और तनाव करता है कम
लेमन एसेंशियल ऑयल सूदिंग गुणों के कारण पसंद किया जाता है। इसकी खुशबू से एंग्जायटी और तनाव कम किया जा सकता है। इसे आप नारियल तेल या ऑलिव ऑयल में मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।

पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल तनाव, डिप्रेशन को कम करने में लाभकारी
पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल में मेन्थॉल का स्‍मेल होता है जो तनाव, डिप्रेशन को कम करने में लाभकारी है। यह दिमाग को शांत करने में भी लाभकारी है। इसका प्रयोग आप पानी के साथ कर सकते हैं। इसके लिए पानी में कुछ बूंदे पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल डालें और अपने रुमाल में लगाकर सूंघें। लगातार हो रहे सिर दर्द और तनाव में राहत मिलेगा। इसे आप तकिये पर लगाकर रात को सो भी सकते हैं।

पढ़ें :- Shardiya Navratri 2022: माँ दुर्गा के द्वितीय रूप मां ब्रह्मचारिणी की पूजा विधि, मंत्र और महत्व

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...