1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Board Exam 2022 : चुनावों के बाद हो सकते हैं 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम

UP Board Exam 2022 : चुनावों के बाद हो सकते हैं 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम

यूपी में 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा विधानसभा चुनावों के बाद कराई जा सकती है। इसके साथ ही जनवरी में इन कक्षाओं की प्रीबोर्ड परीक्षाएं हो सकती हैं। यूपी में मार्च में चुनाव होने हैं ऐसे में बोर्ड की परीक्षाओं को आगे बढ़ाया जा सकता है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

UP Board Exam 2022: यूपी बोर्ड परीक्षाओं के छात्रो के लिए एक बड़ी खबर है। इस बार यूपी में विधानसभा चुनावों के चलते बोर्ड परीक्षाओं में तारीखों में बदलाव किया जा सकता है। यूपी बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UBSE) 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षाओंं को चुनाव बाद कराने की योजना तैयार कर रही हैं।

पढ़ें :- Bihar : सीढ़ियों से बिगड़ा लालू यादव का संतुलन, कंधे-कमर में आई चोट, इलाज के बाद घर लौटे लालू

इस बार यूपी में चुनाव मार्च में होने वाले हैं, जबकि बोर्ड परीक्षाएं भी मार्च में ही संपन्न होती हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग की अधिकारी इस परीक्षा को आगे बढ़ाने पर विचार कर रहें हैं। इसका प्रभाव 51लाख छात्रों पर पड़ेगा। इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा में करीब 27 लाख व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए करीब 23 लाख छात्रों ने अप्लाई किया है।

 

चुनाव में परीक्षाएं क्यों होगी प्रभावित

आपको बता दें कि चुनाव के लिए स्कूलों को ही पोलिंग बूथ बनाया जाता है। वहीं चुनाव को व्यवस्थित रूप से कराने में शिक्षकों की ही बड़ी संख्या में मदद ली जा जाती है। ऐसे में चुनाव के समय ही परीक्षाओं को संपन्न कराना थोड़ा मुश्किल होगा। इसी समस्या के चलते चुनावों के बाद बोर्ड परीक्षाएं कराने पर विचार किया जा रहा है। .

मौजूदा सरकार का कार्यकाल मार्च 2022 में समाप्त हो जाएगा। ऐसे में चुनावों की तारीखों को आगे बढ़ाना मुश्किल होगा, तो एग्जाम को ही टाला जाएगा।

पढ़ें :- Femina Miss India : टॉप 31 में पहुंचीं राज्य की पहली आदिवासी महिला रिया तिर्की, CM सोरेन ने दी बधाई

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...