1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश ने लिखे पर्यटन के नए आयाम : नीलकंठ तिवारी

उत्तर प्रदेश ने लिखे पर्यटन के नए आयाम : नीलकंठ तिवारी

पर्यटन मंत्री ने किया आठ विशिष्ट व्यक्तियों का सम्मान

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

वाराणसी, 27 सितम्बर। विश्व पर्यटन दिवस पर सोमवार को प्रदेश के पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने कहा कि वैश्विक वाणिज्य में पर्यटन की प्रमुख भूमिका है। यह कई देशों की अर्थव्यवस्था की धुरी है। विभिन्न संस्कृतियों से परिचय पर्यटन के माध्यम से सरल हो जाता है साथ ही एक यात्री के अपने मेजबान से बेहतर मेल-मिलाप का भी कारण बनता है।

पढ़ें :- West Bengal : बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने तृणमूल कांग्रेस में की वापसी, अभिषेक बनर्जी ने किया पार्टी में स्वागत

पर्यटन मंत्री दशाश्वमेध स्थित मानमहल आब्जर्वेटरी में विप्र फाउन्डेशन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में आठ विशिष्ट जनों को सम्मानित करने के बाद लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। पर्यटन मंत्री ने पर्यटन व इससे जुड़े उद्योग को प्रोत्साहित करने पर जोर देकर कहा कि वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से पूरे वाराणसी शहर में पर्यटन विभाग द्वारा कई महत्त्वपूर्ण कार्य किये जा रहे हैं। जिसका आकर्षण सैलानियों को अपनी ओर खींच लाता है। कार्यक्रम की शुरुआत वैदिक विद्वान पण्डित मुकेश त्रिपाठी व पण्डित अनूप शर्मा के आचार्यत्व में मंगलाचरण से हुई।

कार्यक्रम के संयोजक पवन शुक्ला ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि अब काशी की पहचान देश ही नहीं अपितु पूरे विश्व में अनुपम स्थान रख रही है। यहां की कला व संस्कृति और अपनत्व सा व्यवहार पर्यटकों को अनायास ही अपने पास खींच लाती है। जो सैलानी एक बार यहां आया दोबारा फिर आने की चाह रखता है। आज इको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है जिसमें रोजगार की प्रबल सम्भावना नज़र आती है।

ये हुए सम्मानित

पंडित किशोरी रमण दूबे (संस्थापक, गंगोत्री सेवा समिति), शशिधर इस्सर (वरिष्ठ रंगकर्मी), विजय द्विवेदी (होटल व्यवसायी), अनिल सिंह (असिस्टेंट आर्कियोलॉजिस्ट, भारतीय पुरात्तव सर्वेक्षण ),मंजरी मालवीय (संचालिका, अलखनंदा क्रूज), अभिषेक शर्मा (टूरिस्ट गाईड), अखिलेश प्रताप सिंह (पर्यटक), मंटू उपाध्याय (पर्यटक) आदि को पर्यटन मंत्री नक सम्मानित किया। कार्यक्रम का संयोजन विशाल औढ़ेकर व प्रदीप पांडेय ने किया। इस मौके पर बनारस होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष गोकुल शर्मा, विनय यादव, आलोक मिश्र, प्रकाश गुप्ता आदि भी मौजूद रहे।

पढ़ें :- Delhi : बीजेपी का राहुल गांधी पर पलटवार- विदेश में भारत की छवि धूमिल करने का काम करते हैं राहुल गांधी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...