1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. Uttarakhand Assembly : विधानसभा के दूसरे दिन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू, विपक्ष ने किया हंगामा

Uttarakhand Assembly : विधानसभा के दूसरे दिन की कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू, विपक्ष ने किया हंगामा

Uttarakhand News : उत्तराखंड चारधाम 'देवस्थानम प्रबंधन निरसन विधेयक 2021' समेत कुल आठ विधेयक पटल पर रख दिए हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Uttarakhand Winter Assembly Session : उत्तराखंड विधानसभा शीतकालीन सत्र के दूसरा दिन की कार्यवाही जारी है। सरकार ने सदन में उत्तराखंड चारधाम ‘देवस्थानम प्रबंधन निरसन विधेयक 2021’ समेत कुल 8 विधेयक पटल पर रख दिए हैं।

पढ़ें :- Uttarakhand : चहुंमुखी विकास की ओर अग्रसर है उत्तराखंड, लोगों का हो रहा है री-वेरिफिकेशन- CM पुष्कर सिंह धामी

 

नेता प्रतिपक्ष ने उठाई कानून व्यवस्था पर चर्चा की मांग 

शुक्रवार सुबह 11 बजे विधानसभा सत्र की कार्यवाही प्रारम्भ होते ही नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने प्रदेश की कानून व्यवस्था (Law & Order) पर चर्चा की मांग की। जिस पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने नियम 58 के तहत चर्चा का आश्वासन दिया। आश्वासन के बाद कांग्रेस विधायक प्रश्नकाल के लिए मान गए। प्रश्नकाल शुरू होते ही कांग्रेस विधायक काजी निजामुद्दीन ने बेरोजगार मुद्दे पर प्रश्न पूछा। जिस पर कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत के उत्तर से असंतुष्ट विपक्षी विधायकों ने आंकड़ों को निजी संस्था का बताकर नाराजगी जताई। मंत्री ने कहा कि सदन को विपक्ष चुनावी मुद्दा बनाकर गुमराह कर रहा है।

दोनों पक्षों में हुई तीखी नोक-झोंक

वहीं नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि मंत्री जी जोर-जोर से चिल्ला कर विषय को भटका रहे हैं। जिस पर मंत्री रावत ने कहा कि मेरे आवाज को कोई दबा नहीं सकता। नेता प्रतिपक्ष सिंह ने रोजगार पर गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि संसदीय कार्य मंत्री और विभागीय मंत्री के आंकड़ों में बड़ा अंतर है। इस पर स्थित स्पष्ट करना चाहिए।

विपक्ष ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार के पास रोजगार को लेकर कोई आंकड़ा नहीं है। विपक्ष ने सरकार द्वारा दिए आकंड़ों पर तंज कसते हुए कहा कि सरकार कह रही है कि, साल 2020 में 10 लाख लोग और 2021 में 7 लाख लोगों को रोजगार, यह कैसा आंकड़ा है। इस दौरान मंत्री और विपक्षी विधायकों के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई।

पढ़ें :- उत्तराखंडः नए कांग्रेस अध्यक्ष के स्वागत की तैयारियां तेज

इस दौरान  मंत्री हरक सिंह रावत ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि विपक्ष बातों को सुनने को तैयार नहीं है। प्रीतम सिंह ने कहा कि सही उत्तर नहीं दे पा रहे हैं। कांग्रेस विधायक निजामुद्दीन ने मंत्री को सही आचरण करने की बात रखी। जिस पर मंत्री ने कहा कि मेरा आचरण सही है। प्रीतम सिंह ने कहा कि मंत्री का अनुभव लम्बा है, फिर भी गलत आंकड़ा देना ठीक नहीं है।

 

2021-22 का दूसरा ‘अनुपूरक बजट’ पेश करेगी सरकार 

संसदीय कार्य मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि 7 लाख लोगों के अलावा भी रोजगार मिला है। मंत्री के बयान में कुछ आंकड़ा छूट गया है। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने विपक्ष और सत्ता पक्ष से परम्परा के साथ सदन में बात रखने की गुजारिश की है। वहीं बता दें कि प्रदेश सरकार आज सदन में ‘वित्तीय वर्ष 2021-22’ का दूसरा ‘अनुपूरक बजट‘ भी पेश करेगी। बता दें कि अनुपूरक बजट 1400 से 1500 करोड़ के बीच हो सकता है। गुरुवार से शुरू हुए सत्र के दूसरे दिन शुक्रवार को सरकार अपना कामकाज निपटाएगी।

 

और पढ़ें – ख़त्म हुआ किसान आन्दोलन, वापस जाने शुरू हुए किसान, जानें कैसा रहा आन्दोलन का सफ़र

पढ़ें :- तीन घेरों की सुरक्षा में बंद हुईं ईवीएम

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...