1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड आपदा : प्रदेश भर में आफत की बारिश से अब तक 46 लोगों की मौत 11 लापता

उत्तराखंड आपदा : प्रदेश भर में आफत की बारिश से अब तक 46 लोगों की मौत 11 लापता

हालात व राहत कार्यों का जायजा लेने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज शाम पहुंचेंगे देहरादून.

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तराखंड, 20 अक्टूबर। उत्तराखंड में पिछले तीन दिनों में हुई भारी बारिश से आई आपदा में राज्य के 9 जिलों में अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में मंगलवार 19 अक्टूबर को 39 लोगों की मौत हुई है। जबकि 17 और 18 अक्टूबर को कुल 7 लोगों जान गई है। इस आपदा में 12 लोग घायल और 11 लोग लापता बताए जा रहे हैं। अब तक कुल 9 मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

पढ़ें :- Uttarakhand News:चमोली में 700 मीटर गहरी खाई में गिरी बोलेरो,एक दर्जन के आस-पास लोगों की मौत

अमित शाह जायेंगे उत्तराखंड

आपको बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बुधवार शाम आपदा की जानकारी लेने के लिए उत्तराखंड पहुंचेंगे। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बुधवार शाम देहरादून पहुंच रहे हैं। वे गुरुवार को आपदा प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर हालात का जायजा लेंगे। बताया जा रहा है कि गृहमंत्री आपदा को लेकर मुख्यमंत्री और अधिकारियों संग समीक्षा बैठक भी करेंगे। इस दौरान अतिवृष्टि से हुए नुकसान और इन इलाकों में चलाए जा रहे राहत कार्यों की जानकारी लेंगे।

सीएम धामी ने किया आर्थिक मदद का ऐलान 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार सुबह हल्द्वानी स्थित काठगोदाम सर्किट हाउस में लोगों की समस्याएं सुनीं। मुख्यमंत्री ने मंगलवार सुबह से देर शाम तक आपदा प्रभावित इलाकों का हवाई मुआयना किया और ग्राउंड जीरो पर जाकर आपदा प्रभावित इलाकों का हाल जाना।

पढ़ें :- Uttarakhand: उत्तराखंड के जोशीमठ में दर्दनाक हादसे, गहरी खाई में गाड़ी गिरने से 12 लोगों की मौत

मुख्यमंत्री ने मंगलवार शाम रुद्रपुर क्षेत्र में जलभराव से हुए नुकसान का जायजा लेते हुए आपदा में जान गंवाने वालों के परिजनों को चार लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री आज नैनीताल, उधमसिंह नगर,अल्मोड़ा, हल्द्वानी में आपदा प्रभावित इलाकों का निरीक्षण कर स्थलीय निरीक्षण करेंगे। इसके बाद शाम को गौलापर हैलीपैड से सीधे देहरादून जीटीसी हैलीपैड पहुंचेंगे।

अब तक कुल 46 लोगों की गई जान 

नैचुरल डिजास्टर इंसीडेंट रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के नौ जिलों में तीन दिनों में अब तक कुल 46 लोगों की जान गई है। आपदा में 19 अक्टूबर को नैनीताल जिले में कुल 28 लोगों की मौत हुई है जबकि दो घायल और पांच लोग लापता हैं। इनमें कैचाई धाम में 2, काराबी में 2, टोटापानी धारी में चौखुटा में 5 की मौत हुई है और पांच लापता हैं।

तल्ला रामगढ़ में 9, गिरकोट में 2, मेहरगांव में 1, छोपरा गांव में 1, थलेडी में 6 लोगों की मौत हुई है। अल्मोड़ा जिले में कुल 6 लोगों की मौत और दो घायल हुए हैं। हादसे में चार मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं। इनमें भिक्यानीसैण रैपाड में 3 की मौत, अल्मोड़ा हिराडूंगी, सिराडी, स्यालडे में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

चंपावत जिले में दो लोगों की मौत हुई जबकि दो घायल और 6 लापता हैं। यहां चार आवास को पूरी नष्ट हो गए हैं। उधमसिंह नगर जिले के बाजपुर और रुद्रपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। चमोली में चार घायल हुए हैं और एक मकान क्षतिग्रस्त हुआ है। बागेश्वर में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

पढ़ें :- सीएम धामी का दो दिवसीय पिथौरागढ़ का कार्यक्रम आज, 10 बजे कानून,महिला सुरक्षा के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक

राज्य में 18 अक्टूबर को कुल 6 लोगों की मौत हुई जबकि दो घायल हुए हैं। यहां एक मकान क्षतिग्रस्त हुआ है। पौड़ी जिले में तीन लोगों की मौत व दो घायल, चंपावत में दो की मौत व एक मकान क्षतिग्रस्त, पिथौरागढ़ में एक व्यक्ति की मौत के साथ कुल 6 लोगों की मृत्यु हुई है। 17 अक्टूबर को चंपावत जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...