1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, छात्रों को बाटेगी निःशुल्क टैब

उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, छात्रों को बाटेगी निःशुल्क टैब

शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने उत्तराखंड में 27 लाख 200 छात्रों को निःशुल्क टैब उपलब्ध कराए जाने का वायदा किया है.

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तराखंड, 22 नवम्बर : उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत (Dhan Singh Rawat) छात्रों को बड़ा तोहफा देने का प्लान कर रहे हैं। आपको बता दें कि इस बात की घोषणा करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में 27 लाख 200 छात्रों को निःशुल्क टैब (Free Tab) उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों में उन सभी छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा, जो शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं।

 

दिसंबर महीने तक दिया जाएगा विश्वविद्यालयों में सभी बच्चों को प्रवेश

धन सिंह रावत ने कहा कि पिछले सत्रों के दौरान विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने वाले छात्रों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि, दिसंबर महीने तक जो प्रवेश पाना चाहते हैं उन सभी छात्रों को विश्वविद्यालयों में प्रवेश दे दिया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को निःशुल्क टैब भी उपलब्ध करवाए जाएंगे, जिस पर सरकार का लगभग 5 करोड़ रुपये खर्च आएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों को टैब बाँटने के बाद से बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने में सुविधा मिलेगी। उन्होंने बताया कि पूरे उत्तराखंड में 27 लाख 200 छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। मौके पर उन्होंने ऋषिकेश राजकीय चिकित्सालय में डॉक्टरों के अभाव को भी जल्द पूरा करने के लिए चार और डॉक्टरों की नियुक्ति किए जाने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने पिछले कोरोना काल के दौरान ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए स्थापित किए गए नए ऑक्सीजन प्लांट का भी शीघ्र उद्घाटन किये जाने का ऐलान किया।

T-20 Cricket – तीन मैचों की T-20 सीरीज में भारत ने किया क्लीन स्वीप

जल्द शुरू होगी निःशुल्क एंबुलेंस की सुविधा 

उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से मोतियाबिंद के एक लाख ऑपरेशन करने के अतिरिक्त गर्भवती महिलाओं को राजकीय चिकित्सालय तक लाने और ले जाने के लिए निःशुल्क रूप से एंबुलेंस की भी सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। इस दौरान इस कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री के आलावा विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल भी मौजूद रहें।

विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा मंत्री काफी ऊर्जावान हैं, जिनके प्रयास से इस परिसर को विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया। इस विश्वविद्यालय के बाद अब शहर के किसी भी छात्र को अन्य शहर में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए जानें की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी के साथ उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में सड़क निर्माण के लिए 5 लाख रुपये दिए जाने की भी घोषणा की।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने भरत मंदिर परिवार के सभी सदस्यों को उत्तराखंड के चारों धामों का चित्र देकर भी सम्मानित किया। मौके पर भरत मंदिर परिवार के हर्षवर्धन शर्मा ने विश्वविद्यालय के पुस्तकालय के लिए 5 लाख रुपये दिए जाने की भी घोषणा की।

Uttarakhand News : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जैन आचार्य से भेंट कर लिया आशीर्वाद

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X