1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. Uttarakhand News : सैन्य धाम के मुख्य द्वार पर होगा स्व. CDS रावत का नाम, आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे भूमिपूजन

Uttarakhand News : सैन्य धाम के मुख्य द्वार पर होगा स्व. CDS रावत का नाम, आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे भूमिपूजन

Senya Dhaam : प्रदेश की धामी सरकार ने CDS रावत के सम्मान में उत्तराखंड में बनने वाले सैन्य धाम के मुख्य द्वार का नाम स्व. CDS रावत के नाम पर रखने की घोषणा की है।

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

उत्तराखंड, 15 दिसंबर : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) आज यानी बुधवार को उत्तराखंड दौरे पर आ रहे हैं। यहां वो उत्तराखंड में बनने वाले 5वें सैन्य धाम का शिलान्यास करेंगे जिसके बाद शहीद सम्मान यात्रा का भी समापन होगा। बता दें कि रक्षामंत्री दोपहर करीब 12 बजे गुनियाल गाँव पहुंचेंगे जहां आज के होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

पढ़ें :- Agnipath Scheme : अग्निपथ योजना लॉन्च, सेना में 4 साल की नौकरी, जानें क्या हैं सेना में भर्ती से जुड़े नए नियम

 

सैन्य धाम के मुख्य द्वार का नाम सीडीएस रावत के नाम पर होगा।

बता दें कि अपने एक दिवसीय यात्रा पर उत्तराखंड आ रहे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह जहां एक तरफ सैन्य धाम के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे वहीं एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में 204 शहीद जवानों के परिजनों को सम्मानित भी किया जाएगा। साथ ही आपको बता दें कि राज्य सरकार द्वारा सैन्य धाम के मुख्य द्वार का नाम स्व. CDS जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखे जाने का निर्णय लिया गया है।

 

1734 शहीद जवानों के आंगन की मिट्टी लाई गई है।

आपको बता दें कि मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि राज्य के 1734 शहीद जवानों के आंगन की मिट्टी कलश में लाया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए 15 नवंबर को गढ़वाल मंडल से शहीद सम्मान यात्रा की शुरुआत की गई थी। वहीं उन्होंने बताया कि इस यात्रा का समापन आज यानी बुधवार को होगा।

 

63 करोड़ रुपए की लागत से होगा सैन्य धाम का निर्माण

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने सैन्य धाम को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखंड में बनने वाला यह सैन्य धाम कुल 50 बीघा भूमि में 63 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा। वहीं उन्होंने बताया कि सैन्य धाम के प्रांगण में बाबा जसवंत सिंह और बाबा हरभजन सिंह का एक मंदिर भी बनाया जाएगा।

पढ़ें :- रक्षा मंत्री राजनाथ ने गंगोलीहाट विधानासभा क्षेत्र में किया चुनाव प्रचार

 

निर्माण कार्य का लक्ष्य 2 वर्षों के भीतर होगा पूरा

सैनिक कल्याण मंत्री जोशी ने जानकारी देते हुए बताया कि सैन्य धाम के निर्माण कार्य को 2 वर्षों के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके निर्माण कार्य को लेकर तेजी से काम किया जाएगा ताकि निर्धारित समय पर कार्य पूरा हो सके। साथ ही उन्होंने बताया कि सैन्य धाम में द्वितीय विश्व युद्ध से लेकर अब तक राज्य के जितने भी जवान शहीद हुए हैं उन सभी जवानों की तस्वीरें लगाई जाएंगी।

साथ ही उनके बारे में एक विस्तृत जानकारी भी दी जाएगी। उन्होंने बताया आज के समापन कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ रक्षा-राज्य मंत्री अजय भट्ट (Ajay Bhatt) व प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) भी मौजूद होंगे।

 

और पढ़ें – CDS Bipin Rawat की मृत्यु कहीं चीन की साजिश का हिस्सा तो नहीं!

: आगामी विधान सभा चुनाव को देखते हुए भाजपा शीर्ष नेताओं ने झोंकी ताकत

पढ़ें :- बागी नेताओं ने बढ़ाई भाजपा और कांग्रेस की चिंता, रूठे नेताओं को मनाने में जुटी दोनों पार्टियां

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...