1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. Uttarakhand : उत्तराखंड का 21वां स्थापना दिवस आज, सीएम धामी सहित राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई !

Uttarakhand : उत्तराखंड का 21वां स्थापना दिवस आज, सीएम धामी सहित राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई !

सरकार ने उत्तराखंड गौरव नाम से विशिष्ट क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सम्मानित करने की योजना भी बनाई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

उत्तराखंड,9 नवंबर : आज उत्तराखंड का राज्य स्थापना दिवस (Uttarakhand Foundation Day 2021) है। इस अवसर पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि राज्य स्थापना दिवस पूरे एक सप्ताह तक मनाया जाएगा। पूरे प्रदेश में अलग-अलग जगह कार्यक्रम होंगे। इसके साथ ही सरकार ने उत्तराखंड गौरव नाम से विशिष्ट क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सम्मानित करने की योजना भी बनाई है। उन्होंने कहा कि आने वाले 2025 तक जब उत्तराखंड 25 साल का हो जाएगा तो उत्तराखंड को देश का आदर्श राज्य बनाने की योजना भी तैयार की जा रही है।

वर्ष 2007 में उत्तरांचल का नाम बदलकर किया गया उत्तराखंड

आपको बता दें उत्तराखंड का नाम संस्कृत बोलने के लिए लिया गया है। जिसका अर्थ है ‘उत्तरी शहर’। आपको बता दें कि सरकार द्वारा उत्तराखंड (Uttarakhand Foundation Day) क्रांति दल के लंबे संघर्ष के बाद किया गया था, जिसमें पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों पर ध्यान दिया गया था। 1 जनवरी, 2007 को इसका नाम उत्तरांचल से बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया। इससे पहले इसका नाम उत्तरांचल था। ये राज्य संस्कृति, जातीयता और धर्म एक समान है और भारत के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। साथ ही खूबसूरत वादियों और खूबसूरत पहाड़ों के लिए उत्तराखंड को खास माना जाता है। बात करें अगर उत्तराखंड के सीमावर्ती राज्यों की तो इसमें तिब्बत, नेपाल, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

उत्तराखंड चार धाम यात्रा के लिए है खास

देवभूमि उत्तराखंड में बड़ी संख्या में ग्लेशियर, नदियां, घने जंगल और बर्फ से ढकी खूबसूरत पर्वत की चोटियाँ हैं। इसके आलावा देवभूमि में चार सबसे पवित्र हिंदू मंदिर भी हैं. जिन्हें उत्तराखंड के चार धाम के नाम से जाना जाता है। इन चार धाम में ‘बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री मुख्य रूप से शामिल है।

देश के राष्ट्रपति सहित प्रधानमंत्री मोदी और सीएम धामी सहित ने दी शुभकामनाएं

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी उत्तराखंड ‘राज्य स्थापना दिवस’ के मौके पर सभी प्रदेशवासियों को बधाई दी और उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि ‘उत्तराखंड के स्थापना दिवस पर राज्य के निवासियों को हार्दिक बधाई’। ‘अपनी सरल जीवन शैली, ईमानदारी और विनम्रता के लिए प्रसिद्ध उत्तराखंड के लोगों ने अपने परिश्रम से राज्य को एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया है’। ‘इस शुभ अवसर पर राज्य के सभी निवासियों के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य हेतु शुभकामनाएं’।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस मौके पर ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘उत्तराखंड के स्थापना दिवस पर देवभूमि के अपने सभी भाइयों और बहनों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं’। ‘पिछले पांच वर्षों में प्रदेश ने जो प्रगति की है, उससे मुझे विश्वास है कि यह पूरा दशक उत्तराखंड का ही होने वाला है’। उन्होंने आगे लिखा कि उत्तराखंड में विकास का जो काम हुआ है, वह इस बात का प्रमाण है कि अब पहाड़ का पानी और जवानी, दोनों यहां के काम आ रहे हैं। मेरी कामना है कि प्रकृति की गोद में बसा यह राज्य यूं ही विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर रहे।

 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के स्थापना दिवस के मौके पर समस्त प्रदेश वासियों को राज्य स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। इस मौके पर सीएम धामी ने सभी अमर शहीदों, आंदोलनकारियों और देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर जवानों को नमन करते हुए राज्य में आई आपदा में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

 

सीएम योगी ने दी उत्तराखंड वासियों को बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उत्तराखंड दिवस की शुभकामनाएं और बधाई दी है। सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि प्राकृतिक सुष्मिता से पूरित और सनातन संस्कृति के अनेक प्रतीकों को संजोए देवभूमि उत्तराखंड राज्य के स्थापना दिवस की सभी उत्तराखंड वासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X