1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. Uttrakhand: भूस्खलन के दायरे में मठ गांव, 24 परिवारों पर मंडरा रहा खतरा

Uttrakhand: भूस्खलन के दायरे में मठ गांव, 24 परिवारों पर मंडरा रहा खतरा

मठ गांव के भूस्खलन की जद में आने से यहां निवास कर रहे 50 परिवारों में से 24 परिवारों के सामने संकट पैदा हो गया है। उन्होंने जिला प्रशासन से जल्द समाधान की मांग की है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

गोपेश्वर, 19 सितंबर। चमोली जिले के दशोली विकासखंड के मठ गांव के नीचे से हो रहे लगातार भूस्खलन से गांव को खतरा पैदा हो गया है। गांव के भूस्खलन की जद में आने से यहां निवास कर रहे 50 परिवारों में से 24 परिवारों के सामने संकट पैदा हो गया है। उन्होंने जिला प्रशासन से इसके समाधान की मांग की है। हालांकि प्रशासन की ओर से इस भूस्खलन जोन का निरीक्षण किया गया है लेकिन उसके बाद अग्रीम कार्रवाई नहीं हो पाई है।

पढ़ें :- Inflation : मोदी सरकार जल्दी ही महंगाई पर नियंत्रण करेगी- केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी

मठ गांव को बचाने की मांग

ग्राम प्रधान का कहना है कि साल 2010-11 में पीपलकोटी विष्णु गाड़ जल विद्युत परियोजना की ओर से गांव के नीचे से सड़क बनाने के लिए गलत तरीके कंटिग की गई, जिसका नतीजा है कि गांव कभी भी भूस्खलन की चपेट में आ सकता है। गांव में निवास करने वाले 50 परिवारों में से 24 परिवारों के घर कभी भी जमींदोज हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि तुरंत ही इस पर ध्यान दिया जाता तो आज गांव में इतनी भयावाह नहीं होती है। गांव प्रधान के मुताबिक इसी महीने सितंबर में संयुक्त मजिस्ट्रेट चमोली अभिनव कुमार ने इस भूस्खलन जोन का निरीक्षण भी किया था, उन्होंने आश्वासन दिया था कि जल्द ही भूगर्भीय सर्वेक्षण दल के जरिए से इसकी जांच करवाई जायेगी, उसके बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी, लेकिन अभी तक भूगर्भीय दल गांव नहीं पहुंचा है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि जल्द ही इस भूस्खलन जोन का स्थायी समाधान निकला जाए, ताकि गांव को बचाया जा सके।

वहीं जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदकिशोर जोशी का कहना है कि जल्द ही मठ गांव का भूगर्भीय सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। सर्वेक्षण के आधार पर इसका ट्रीटमेंट का काम किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार

पढ़ें :- Uttarakhand : मौसम ने ली करवट, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...