1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Weather Updates: दिल्ली सहित 6 राज्यों में बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Updates: दिल्ली सहित 6 राज्यों में बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में बर्फबारी होने की आशंका जताई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्‍ली, 5 दिसंबर। दिल्‍ली NCR में प्रदूषण (Air Pollution) का कहर लगातार जारी है। लेकिन प्रदूषण के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक रविवार को एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। ये बदलाव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हुआ है। इसके साथ ही राजधानी और आसपास के इलाकों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी कमी आई है और थोड़ी ठंड भी बढ़ेगी।

पढ़ें :- अचानक बारिश से किसानों को नुकसान, कहीं उड़द तो कहीं धान की फसल बर्बाद

दिल्ली-NCR में बारिश की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि रविवार को दिल्ली NCR में बादल छाए रहेंगे साथ ही शाम या रात तक बारिश हो सकती है। इसके साथ ही बारिश होने से दिल्‍ली के प्रदूषण में सुधार होने की संभावना है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हो सकता है। इसके साथ ही सोमवार सुबह कोहरा भी रहेगा। इसके अलावा अगले हफ्ते से पारा लुढ़कने के साथ सर्दी बढ़ने की संभावना है।

ठंडी हवाओं ने बढ़ाई मुश्किलें

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्‍ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा 11 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो औसत से 2 डिग्री अधिक था। वहीं दिनभर धूप निकलने पर सर्दी से हल्की राहत मिली, लेकिन शाम होते ही सर्द हवाओं की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ गईं।

पढ़ें :- केरल में लौटते मानसून का कहर, दो शव और मिले, 15 लोगों की मौत, सेना अलर्ट

कई राज्यों में बारिश की संभावना

IMD का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से महाराष्‍ट्र, गुजरात और पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है। इसके अलावा 6 दिसंबर तक गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में बर्फबारी होने की आशंका जताई है।

ये ख़बर भी पढ़ें:

भारत के बड़े शहरों में सबसे पहले फैलेगा Omicron वैरिएंट का प्रकोप? जानें क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट

पढ़ें :- उत्तराखंड: पर्वतीय जिलों के लिए येलो अलर्ट, छह से मानूसन की विदाई

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...