1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Hair Fall Problem – तेज़ी से झड़ते बालों का क्या है मुख्य कारण ? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर !

Hair Fall Problem – तेज़ी से झड़ते बालों का क्या है मुख्य कारण ? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर !

कारण है कि ये टूटे हुए बाल अक्सर वापस आ जाते हैं और हमें बालों की कोई खास समस्या का पता नहीं लगता. 

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

आज इस आर्टिकल के माध्यम आपको बताएंगे कि आखिरकार लगातार कमज़ोर हो रहे है और झड़ रहे बालों का मुख्य कारण क्या है ?

बालों का तेज़ी से झड़ना आज के समय की एक वैश्विक समस्या के रूप में बनती जा रही है। आज हर कोई चाहे वो पुरुष हो या महिला, बच्चे हों या जवान हर कोई इस समस्या से बुरी तरह से ग्रषित है। पर सवाल है कि आखिरकार ऐसा क्यों हो रहा है ? विशेषज्ञों की माने तो हर दिन औसतन 50 से 100 बाल टूटते हैं। पर इसे गंभीर समस्या के रूप में नहीं देखा जाता। कारण है कि ये टूटे हुए बाल अक्सर वापस आ जाते हैं और हमें बालों की कोई खास समस्या का पता नहीं लगता।

पढ़ें :- Hair Fall Remedies: कमजोर और झड़ते बालों से हैं परेशान तो करें ये आसान उपाय

 

पर विशेषज्ञों का कहना है कि जब यही बाल 50 या 100 से ज्यादा की संख्या में टूटने लगते हैं तो फिर धीरे-धीरे यह समस्या एक गंभीर समस्या बन जाती है। ऐसी स्थिति में इंसान को तुरंत अच्छे डॉक्टरों से मिलना चाहिए और उनकी सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि हम इन बातों को नज़रंदाज़ करते चले जाते हैं और हमारे बाल धीरे धीरे कर के ज्यादा संख्या में टूटने लगते हैं।

बाल झड़ने के मुख्य कारण – Hair Fall Problem 

स्ट्रेस – Stress Most Common Reasons.  

Strategies to cope with family stress - Healthy Relationships

पढ़ें :- Omicron Alert : देश पर मंडरा रहा है Omicron का खतरा, लापरवाही ना बन जाए देश के लिए खतरा

पहला सबसे महत्वपूर्ण कारण है स्ट्रेस अथवा तनाव। दरअसल ये एक ऐसी समस्या है जो ना सिर्फ आपके सेहत के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी बेहद ही खतरनाक है। तनाव को अगर हम झड़ते हुए बालों का मुख्य कारण कहें तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं होगा।

रात को नींद ना आना, जी घबराना, हर वक्त बेवजह की बातों का दिमाग में आना यह सब तनाव के लक्षण होते हैं। सिर्फ तनाव के कारणों की बात करें तो वो बेहद ही लंबा विषय हो जायेगा जिस पर हम अगले आर्टिकल में चर्चा करेंगे। बहरहाल बात यहाँ जब झड़ते हुए बालों की हो रही है तो उसमें स्ट्रेस को सबसे महत्वपूर्ण कारण माना जाता है।

पौष्टिक आहार की कमी – Lack Of Nutrients

दूसरा सबसे अहम कारण है हमारे शरीर में पौष्टिक आहारों की कमी। दरअसल आज इंसान सबसे ज्यादा बाहर की चीजे खाना पसंद करता है। जिसमें  साफ़ तौर पर पौष्टिक चीजों की कमी होती हैं। ऐसे में जब हमारे शरीर में पौष्टिक आहार की कमी होने लगेगी तो यक़ीनन बाल कमज़ोर होने लगेंगे और समय से पहले सफ़ेद भी होने लगेंगे। ऐसे में इस वक्त बेहद ही जरुरी है कि हम बाहर की फास्ट फ़ूड को छोड़ पौष्टिक चीजों का सेवन करें इससे न सिर्फ हमारा सेहत बेहतर होगा बल्कि हमारे बाल भी लंबे समय तक मजबूत और काले रहेंगे।

विटामिन और प्रोटीन्स की कमी – Vitamin & Protins

पढ़ें :- प्रधानमंत्री गुरुवार को 'स्वर्णिम विजय मशालों' के स्वागत समारोह में होंगे शामिल

बर्गर, चिल्ली पोटैटो, चाउमिन, चाट गोलगप्पे और समोसे खाने में आज हम इतने मशगुल हो गए हो गए हैं कि हम प्रोटीन और विटामिन युक्त पोषक तत्वों को खाना ही भूल गए हैं। यही कारण है कि आज लोगों के बाल तेज़ी से कम हो रहे हैं और समय से पहले बूढ़े होते नज़र आ रहे हैं। तैलीय पदार्थों का ज्यादा इस्तेमाल ना सिर्फ हमारे बालों को नुकसान पहुंचा रहा है बल्कि यह हमारे शरीर को भी प्रभावित कर रहा है। बेहतर है कि समय रहते बाहर के जंक फ़ूड खाना कम कर दें वर्ना आपके सर के हिस्से के सारे बाल गायब हो जायेंगे और आप दूसरों के सामने खुद को शर्मिंदा महसूस करने लगेंगे।

Junk food is deadlier than what it was 30 years ago, finds study | The Times of India

तेज़ी से बढ़ता प्रदुषण – Pollution

DELHI POLLUTION

सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है पर सच्चाई यही है कि बढते हुए प्रदुषण ना सिर्फ हमारे फेफड़ों के लिए नुकसानदेह साबित हो रहे हैं बल्कि इनसे हमारे बाल भी सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। घर से बाहर निकलते ही धुल धक्कड़ ना सिर्फ हमारे बालों के रंगत को कम कर रहे हैं बल्कि उसे रुखा और बेजुबान बना रहे हैं। लिहाजा हम प्रदुषण को भी एक महत्वपूर्ण कारण मान सकते हैं।

अधिक केमिकल युक्त पदार्थों का प्रयोग – Chemical Products

जी हाँ ये सबसे अहम है। टेलीविजन चैनलों या फिर किसी भी माध्यमों के तहत किसी प्रोडक्ट का प्रचार देख कर हम उसके तरफ तेज़ी से आकर्षित हो जाते हैं। पर हम ये जानने  की कोशिश तक नहीं करते कि आखिरकार ये प्रोडक्ट हमारे बालों के लिए कितना फायदेमंद है या फिर फायदेमंद है भी या नहीं ! ऐसे में हर रोज हम ना जाने कितने ऐसे केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जो धीरे धीरे हमारे बालों के फोलिक्ल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। लिहाजा किसी भी तेल या शैम्पू का प्रयोग करने से पहले उसके बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

पढ़ें :- IAF chopper crash : नहीं रहे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, वायु सेना ने की उनके निधन की पुष्टि

बालों के साथ नए-नए प्रयोग करना – Hair – Highlight

38 BEST Light Brown Hair Color Ideas (According to Colorists)

आज सबसे अलग दिखने की चाह में इंसान ना जाने क्या से क्या करने में लगा रहता है ? खासकर लड़कियों में ये ज्यादा देखा जाता है कि वो औरों से बेहतर दिखने के चक्कर में हर बार कुछ नया प्रयोग अपने बालों के साथ करते रहती हैं। कभी बालों को स्ट्रेट कराने के लिए प्रेसिंग का प्रयोग या फिर बालों के कुछ हिस्सों को हाईलाइट कराने का काम। यह सभी कारण आपके बालों को जड़ से कमज़ोर करने का काम करते हैं। लिहाजा जरुरी है कि आप इन सब नए प्रयोगों को अपने बालों पर इस्तेमाल करने से परहेज करें। वर्ना प्रयोग तो यहीं रहेंगे पर प्रयोग करने लायक बाल नहीं होंगे।

झड़ते बालों को रोकने का  उपाय – Precautions 

बात जब समस्या की हो गई तो यक़ीनन सवाल आता है कि इन समस्याओं से निजात पाने का उपाय क्या है ? आईये जानते हैं कि इस समस्या के उपाय कौन कौन से हैं!

आप खुद को तनाव मुक्त रखने का प्रयास करें। जितना हो सके खुश रहने का प्रयास करें।

बाहर की चीजों का जितना कम हो सके उतना कम सेवन करें। फास्ट फ़ूड को बिल्कुल भी हाथ ना लगाएं।

बाहर निकलते वक्त बालों को किसी कपड़े से हमेशा ढँक कर रखें।

पौष्टिक आहार का सेवन करें। जितना हो सकें उतना प्रोटीन युक्त पदार्थों का सेवन करें।

पढ़ें :- Covid Update : देश में कोरोना के 24 घंटे में 6 हजार से ज्यादा नये मरीज

तेल, शैम्पू का प्रयोग सोच समझकर करें।

विटामिन सी, डी और बी से युक्त फलों और सब्जियों का ज्यादा इस्तेमाल करें।

अच्छी नींद लें।

समस्या महसूस होने पर डॉक्टरों की सलाह अवश्य लें।

व्यायाम तथा योग को अपने प्रतिदिन के दैनिक क्रिया का हिस्सा बनायें।

हरी साग सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा अपने डाईट में इस्तेमाल करें।

पढ़ें इससे संबंधित अन्य ख़बरें – 

क्या आप भी हैं झड़ते बालों से परेशान तो करें ये उपाय

लेख – उज्ज्वल मिश्रा

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...