1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. शराब के नशे में इसलिए बोलने लगते है लोग इंग्लिश, वैज्ञानिकों ने किये हैरान करने वाले खुलासे

शराब के नशे में इसलिए बोलने लगते है लोग इंग्लिश, वैज्ञानिकों ने किये हैरान करने वाले खुलासे

मजे की बात यह है की जो लोग शराब के सेवन के बाद बेझिझक अंग्रेजी बोलने लगते है वही होश में अंग्रेजी बोलने में झिझकते है या शर्माते है

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

आपने अक्सर देखा होगा की लोग जब शराब के नशे में धुत्त होते हैं तो फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने लगते हैं। नशे में धुत्त व्यक्ति को यह फर्क बिलकुल नहीं पड़ता की बोली जा रही अंग्रेजी सही है या नहीं या वो दूसरों को समझ में आ रही है या नहीं वो बस आत्मविश्वास से भरपूर अपनी सारी राम कहानी या फिर गाली अंग्रजी में बकता जाता है। वह व्यक्ति अपनी भाषा छोड़कर अंग्रज़ी में बात करने लगता है और उलट-पुलट हरकते करता है।

पढ़ें :- Entertainment : पृथ्वीराज विवादों में घिरी, नाम बदलने की मांग

मजे की बात यह है की जो लोग शराब के सेवन के बाद बेझिझक अंग्रेजी बोलने लगते है वही होश में अंग्रेजी बोलने में झिझकते है या शर्माते है। ऐसा क्यों है इसका खुलासा यूनिवर्सिटी ऑफ लीवरपूल के एक कॉलेज तथा नीदरलैंड्स के यूनिवर्सिटी ऑफ मास्ट्रिच के द्वारा किये गए शोध में हुआ है। शोध में यह साबित हुआ है की नशे में डूबा व्यक्ति नार्मल इंसान के मुकाबले बेझिझक अंग्रेजी में बात कर सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ लीवरपूल के एक कॉलेज तथा नीदरलैंड्स के यूनिवर्सिटी ऑफ मास्ट्रिच के द्वारा किये गए रिसर्च में यह बात सामने आयी है की शराब के सेवन से लिंगविस्टिक प्रोफिसियांशी यानि भासाई दक्षता बढ़ जाती है। यह शोध 50 लोगो पर किया गया जो डच भाषा सीख रहे है। इनमे से कुछ लोगो के ड्रिंक में शराब की थोड़ी मात्रा डाल दी गयी वही कुछ लोगो को सादा ड्रिंक दिया गया जिसमे कोई अल्कोहल नहीं था।

इसके बाद शराब वाला ड्रिंक पिने वाले जर्मन लोगो के समूह को नीदरलैंड के लोगों से डच भाषा में बात करने को कहा गया। जिसके बाद शराब पिने वाले व्यक्ति खुलकर डच भाषा में बात किये जा रहे थे। इससे यह सामने आया की भले ही लोगो को दूसरी भाषा में बात करने में दिक्कत होती है लेकिन शराब के नशे वाले व्यक्ति के लिए दूसरी भाषा बोलना बेहद आसान है।

लेकिन शराब के सेवन से आपकी याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने की  क्षमता पर बेहद बुरा असर पड़ता है।

पढ़ें :- Bhool Bhulaiyya 2 : 'भूल भुलैया 2 ' की शानदार ओपनिंग, कंगना रनौत ने की कार्तिक आर्यन की तारीफ

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...