1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गोरखपुर : योगी आदित्यनाथ ने कन्या पूजन कर लिया आशीष

गोरखपुर : योगी आदित्यनाथ ने कन्या पूजन कर लिया आशीष

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरक्षपीठाधीश्वर में नवमी पर कन्याओं का पूजन कर आशीर्वाद लिया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

गोरखपुर, 14 अक्टूबर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि को कन्याओं का पूजन कर आशीर्वाद लिया। गोरखनाथ मंदिर के न्यू हाल में 9 कन्याओं के पांव पखारे, चंदन रोली के टीके के लगाए तथा 111 कन्याओं को भोजन कराया।

पढ़ें :- Uttar Pradesh : सीएम योगी ने पेश किया अपने 100 दिन के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड, देखें क्या रहीं उपलब्धियां

इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर के नवनिर्मित अन्न क्षेत्र (भवन) में पूरे विधि-विधान व परंपरागत ढंग से कन्या पूजन किया। मां भगवती के नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कन्याओं, एक बटुक भैरव के पांव पखारे। इनका पहले पूजा-अर्चना किया, फिर अपने हाथों से भोजन कराया। उन्हें दक्षिणा देकर विदाई दी। मंदिर में पहुंची अन्य कन्याओं को भी उसी श्रद्धाभाव से योगी आदित्यनाथ ने भोजन कराया। इनकी भी विदाई दी कि गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि मातृशक्ति की आराधना हमारे देश की संस्कृति है। इसीलिए नवरात्र के नवें दिन कन्या पूजन का विधान है।

गौरतलब है कि कन्या पूजन का समय दोपहर 12 बजे निर्धारित था। मुख्यमंत्री के पहुंचने से पहले आमंत्रित कन्याएं पूजन स्थल पर पहुंच चुकी थीं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारी-बारी से नौ कन्याओं और एक बटुक भैरव को खड़ा कर थार में लिए गए शुद्ध जल से उनका पांव पखारा। टीका लगाकर चुनरी ओढ़ाई और आरती उतारी। पूजन के बाद कन्याओं को भोजन कराने का कार्यक्रम शुरू हुआ।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने एक-एक कर सभी कन्याओं को उनकी थाली में अपने हाथों से भोजन परोसा। वे उनसे पूछ-पूछकर विनम्र भाव से भोजन करते रहे। वे बच्चों को दुलराते भी रहे। भोजन के बाद मुख्यमंत्री ने सभी कन्याओं की अपने हाथ से दक्षिणा देकर सम्मान के साथ विदा किया। मुख्यमंत्री से पूजाकर बच्चे प्रसन्न नजर आए। कुछ ने तो प्रतिक्रिया भी दी। बोले, योगी बाबा बहुत अच्छे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

पढ़ें :- Uttar Pradesh : जनसंख्या नियंत्रण बिल लाने की सिफारिश करेगा अल्पसंख्यक आयोग, अशफाक सैफी ने कहा- देश शरीयत से नहीं कानून से चलेगा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...