1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. प्रधानमंत्री ने काशी को दी सौगात तो योगी ने कहा होगा बड़ा बदलाव

प्रधानमंत्री ने काशी को दी सौगात तो योगी ने कहा होगा बड़ा बदलाव

काशी में पीएम मोदी ने 189 करोड़ की परियोजनाओं का शुभारंभ किया, इन परियोजनाओं से पूर्वी उत्तर प्रदेश व बिहार क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

वाराणसी, 25 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को काशीवासियों को पांच हजार 189 करोड़ की 28 परियाजनाओं की सौगात दी तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काशी समेत पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार को भी इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 100 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का काशी आगमन पर हृदय से स्वागत अभिनंदन करता हूं।

पढ़ें :- Gujarat Election 2022: गुजरात में गरजे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, कही ये बात,पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन योजना भारत के नए अर्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ भारत को खड़ा करने का अभियान है। इस अभियान के साथ हम सबको जुड़ने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। मैं आभारी हूं कि प्रधानमंत्री मोदी ने 64 हजार करोड़ रुपये की इस बड़ी हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन योजना की शुरुआत के लिए काशी, उत्तर प्रदेश को चुना है। हम सब जानते हैं कि कोरोना कालखंड के दौरान प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में कोरोना का पहला मामला उत्तर प्रदेश में आया था। तब उत्तर प्रदेश में 36 जिले ऐसे थे जहां पर एक भी आईसीयू बेड नहीं थे। उत्तर प्रदेश में तब कोविड-19 की जांच की कोई सुविधा नहीं थी। उस समय प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में पीएम केयर फंड से जो उत्तर प्रदेश को सहायता प्राप्त हुई, उससे उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में आईसीयू की स्थापना करने में सफलता ही नहीं प्राप्त की बल्कि उत्तर प्रदेश के अंदर लगभग 60 लैब की भी स्थापना की गयी। इससे कोविड-19 की जांच की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया। आज उत्तर प्रदेश चार लाख की जांच करने की क्षमता उत्तर प्रदेश रखता है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व के कारण यह संभव हो पाया है।

योगी ने कहा कि दूसरी लहर भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में आई, वहां ऑक्सीजन की किल्लत देखने को मिली। दुनिया का भारत इकलौता पहला देश होगा जिसने आने वाले खतरों के बारे में सजगता दिखाई। विशेषज्ञों की राय थी कि तीसरी लहर भी आएगी। उसकी आशंका के बारे में अभी से तैयारी कर ली। उत्तर प्रदेश 500 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर चुका है। पूरे देश में जिस तरह से स्वास्थ्य संरचना के क्षेत्र में काम हुआ है, वह बड़ी उपलब्धि है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी को बदलते हुए देश और दुनिया ने देखा है। काशी के विकास और धरोहर के संरक्षण के प्रति प्रधानमंत्री मोदी का जो मंतव्य रहा है, उससे हर व्यक्ति परिचित है। आज लगभग पांच हजार 189 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं। इनमें सड़क, पर्यटन, रेलवे समेत अन्य क्षेत्र से जुड़ी तमाम परियोजनाएं शामिल हैं। यह परियोजनाएं काशी के लोगों के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने में मददगार साबित होंगी। काशी को वैश्विक पटल पर प्रस्तुत किया जा सकेगा। इससे काशी ही नहीं बल्कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाले लोग ही लाभान्वित होंगे।

पढ़ें :- PM Modi ने वाराणसी में 'काशी तमिल संगमम' कार्यक्रम का उद्घाटन किया, योगी आदित्यनाथ भी हुए शामिल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...