1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. आपको आरसी रिन्यू कराने के लिए चुकाने पड़ सकते हैं आठ गुना रुपये, सरकार लेने जा रही है बड़ा फैसला

आपको आरसी रिन्यू कराने के लिए चुकाने पड़ सकते हैं आठ गुना रुपये, सरकार लेने जा रही है बड़ा फैसला

सरकार 1 अक्टूबर से आरसी से संबंधित नये नियम लेके आने वाली है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने इस मामलें से जुड़ा एक ड्रॉफ्ट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। आपके पास अगर 15 साल या इससे भी ज्यादा पुरानी कार या बाइक है तो आपके लिए ये बुरी खबर है। अक्टूबर से 15 साल पुरानी कार की RC को रिन्यू कराने के लिए आपको 8 गुना ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। अगर ये नियम लागू हुआ तो आपको कार की RC के रीन्यूअल के लिए आपको 5000 रुपये चुकाने होंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली। सरकार 1 अक्टूबर से आरसी से संबंधित नये नियम लेके आने वाली है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने इस मामलें से जुड़ा एक ड्रॉफ्ट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। आपके पास अगर 15 साल या इससे भी ज्यादा पुरानी कार या बाइक है तो आपके लिए ये बुरी खबर है। अक्टूबर से 15 साल पुरानी कार की RC को रिन्यू कराने के लिए आपको 8 गुना ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। अगर ये नियम लागू हुआ तो आपको कार की RC के रीन्यूअल के लिए आपको 5000 रुपये चुकाने होंगे।

पढ़ें :- PM Modi ने बेंगलुरु के KSR रेलवे स्टेशन पर देश की 5वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

जो फिलहाल दी जाने वाली फीस से 8 गुना ज्यादा है। इसके साथ ही बाइक की RC के रीन्यूअल के लिए भी आपको 300 रुपये की बजाए 1000 रुपये चुकाने होंगे। इसके अलावा अगर आपके पास 15 साल पुरानी ट्रक या बस है तो उसके रीन्यूअल सर्टिफिकेट के लिए 12,500 रुपए देने होंगे जो वर्तमान में दी जा रही कीमत से 21 गुना ज्यादा है। इस बीच अगर आप अपनी प्राइवेट गाड़ी के रजिस्ट्रेशन में देरी करते हैं तो आपको हर महीने 300 रुपए से 500 रुपए का जुर्माना देना होगा।

वहीं अगर कमर्शियल गाड़ियों के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट में देरी करते हैं तो आप से 50 रुपए जुर्माना लिया जाएगा। यह भी देखना बाकी है कि क्या सरकार इस प्रस्तावित बढ़ोतरी से इलेक्ट्रिक और अल्टरनेटफ्यूल पर चलने वाले पुराने वाहनों को छूट देगी। स्क्रैपेज पॉलिसी को लेकर भी सरकार ने एक ड्रॉफ्ट तैयार किया है।

 

पढ़ें :- चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा 11 नवंबर से शुरू होगी, आज से ट्रायल रन शुरू
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...