1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. साहसिक प्रदर्शन करने वाले युवाओं को मिलेगा मुख्यमंत्री एडवेंचर अवार्ड

साहसिक प्रदर्शन करने वाले युवाओं को मिलेगा मुख्यमंत्री एडवेंचर अवार्ड

-विवेकानंद यूथ अवार्ड से सम्मानित युवाओं को मिलेगा सरकारी नौकरियों में कोटा

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 07 सितम्बर। खेलकूद में युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए युवा कल्याण विभाग एक नई पहल शुरू करने जा रहा है। केन्द्र सरकार के तेन्जिंग नॉर्गे अवार्ड की तर्ज पर जल, थल व नभ में साहसिक काम करने वाले प्रदेश के युवाओं को मुख्यमंत्री एडवेंचर अवार्ड से नवाजे जाने की तैयारी है।

पढ़ें :- Uttar Pradesh : सभी प्रदेशों के संगठनों की समीक्षा कर जल्द होगा संगठन में बड़ा बदलाव, एक ड्राफ्ट कमेटी का होगा गठन- एसडी शर्मा

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि युवा कल्याण विभाग की ओर से इसका प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। शासन से अनुमति मिलने के बाद इसे शुरू किया जाएगा। विभाग की ओर से खिलाड़ियों का मनोबल व युवाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए चार और प्रस्ताव शासन को भेजे गए हैं।

केन्द्र सरकार के खेल मंत्रालय की ओर से जल, थल व नभ में साहसिक काम करने वाले युवाओं को लाइफ टाइम एचिवमेंट अवार्ड व 4 श्रेणियों में तेन्जिंग नॉर्गे एडवेंचर अवार्ड प्रदान किया जाता है। इसमें 5 लाख रुपये की नगद धनराशि पुरस्कार स्वरूप खिलाड़ियों को दी जाती है। प्रदेश में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए युवा कल्याण विभाग मुख्यमंत्री एडवेंचर अवार्ड की शुरुआत करने जा रहा है। इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले युवाओं को इस अवार्ड से नवाजा जाएगा। हालांकि पुरस्कार की धनराशि कितनी होगी, ये अभी तय नहीं की गई है।

सरकारी नौकरी में कोटे का प्रस्ताव

सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि युवा कल्याण विभाग विवेकानंद यूथ अवार्ड (व्यक्तिगत) से सम्मानित युवाओं के नाम पर उनके गांव व मोहल्ले में जाने वाली सड़क का नाम करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए विभाग की ओर से विवेकानंद पथ योजना की शुरुआत होने जा रही है। विभाग के अनुसार इस पहल से ग्रामीण परिवेश के युवाओं का रूझान खेल की ओर बढ़ेगा। साथ ही गांव में छुपी प्रतिभाओं को सामने आने का मौका भी मिल सकेगा।

इसके अलावा विवेकानंद यूथ अवार्ड से सम्मानित युवाओं को सरकारी नौकरी में कोटा दिए जाने का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है जो खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने का काम करेगा। साथ ही प्रदेश में युवाओं के वैधानिक हितों के संरक्षण एवं युवाओं को शिक्षित व सशक्त बनाने के लिए राज्य युवा आयोग का गठन भी किया जाएगा।

पढ़ें :- Gyanvapi Case : वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग को सील करने का सुप्रीम आदेश, 19 मई को सुनवाई

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...