Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. सूरजमल विहार में बनेगा दिल्ली विश्वविद्यालय का पूर्वी परिसर

सूरजमल विहार में बनेगा दिल्ली विश्वविद्यालय का पूर्वी परिसर

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय का पूर्वी दिल्ली परिसर सूरजमल विहार में बनेगा और नजफगढ़ में एक नया कॉलेज स्थापित किया जाएगा। कुलपति योगेश सिंह ने शुक्रवार को ये जानकारी दी।

पढ़ें :- हरियाणाः राजकीय कन्या आदर्श विद्यालय की बहुमंजिला इमारत छात्राओं को समर्पित

विश्वविद्यालय के पास सूरजमल विहार में 12 एकड़ जमीन है और यह वहां एक अकादमिक परिसर तैयार करने के लिए उच्च शिक्षा वित्तपोषण एजेंसी (एचईएफए) लोन का उपयोग करेगा। स्कूल ऑफ कॉरेस्पोंडेंस का कुछ हिस्सा वहां ट्रांसफर किया जाएगा। यह घोषणा शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद की बैठक के दौरान की गई।

कुलपति ने परिषद को बताया, “दिल्ली विश्वविद्यालय का पूर्वी दिल्ली परिसर सूरजमल विहार में स्थापित किया जाएगा और डीयू का एक नया कॉलेज नजफगढ़ में स्थापित किया जाएगा।”

दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैंपस के निदेशक प्रकाश सिंह ने पीटीआई को बताया कि पूरे 12 एकड़ का इस्तेमाल कैंपस के लिए नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एकेडमिक कॉम्प्लेक्स अगले दो वर्षों में तैयार हो जाएगा।

प्रकाश सिंह ने कहा, “जमीन के एक हिस्से पर काम जल्द ही शुरू होगा। हम पूरी 12 एकड़ जमीन का नहीं बल्कि उसके एक हिस्से का इस्तेमाल करेंगे। पैसा HEFA द्वारा दिया जाएगा। लोन प्रोसेस में है।”

पढ़ें :- केजरीवाल सरकार की पहलः अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा नया स्कूल, शिक्षा मंत्री आतिशी ने किया निरीक्षण

शुक्रवार को एकेडमिक काउंसिल की बैठक कुलपति योगेश सिंह की अध्यक्षता में हुई. बैठक के दौरान परिषद ने दिल्ली विश्वविद्यालय को कैटेगरी-1 विश्वविद्यालय का दर्जा देने के संबंध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के पत्र को मंजूरी दे दी।

इस कदम का परिषद के कई सदस्यों के साथ-साथ अन्य शिक्षकों ने भी यह दावा करते हुए विरोध किया कि इससे हायर एजुकेशन महंगी हो जाएगी। साथ ही समाज के वंचित वर्गों के लिए इसका लाभ उठाना अधिक कठिन हो जाएगा।

हालांकि, विश्वविद्यालय ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि फीस स्ट्रक्चर लगभग वही रहेगी। प्रकाश सिंह ने कहा, “ऑटोनोमी हमें नए पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति देगी। इसका फीस स्ट्रक्चर पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा।”

Advertisement