Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. देश में 12-18 आय़ुवर्ग के बच्चों को लग सकेगा टीका, स्वदेशी वैक्सीन कोर्बेवैक्स को डीसीजीआई ने दी मंजूरी

देश में 12-18 आय़ुवर्ग के बच्चों को लग सकेगा टीका, स्वदेशी वैक्सीन कोर्बेवैक्स को डीसीजीआई ने दी मंजूरी

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

"Har Ghar Dastak" campaign will start from Tuesday in areas with less than 50% vaccination in the country

नई दिल्ली, 21 फ़रवरी। देश में 12-18 आयुवर्ग के बच्चों को भी कोरोना से बचाव का टीका लग सकेगा। सोमवार को बायोलॉजिकल ई की स्वदेशी वैक्सीन कोर्बेवैक्स को भारतीय औषधि महानिय़ंत्रक (डीसीजीआई ) ने आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ स्वदेशी रूप से विकसित देश का पहला आरबीडी प्रोटीन सब-यूनिट टीका है। इससे पहले 28 दिसंबर को वयस्कों में आपात स्थिति में कोर्बेवैक्स के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी दी गई थी।

बायोलॉजिकल ई की कार्यकारी निदेशक महिमा डाटला ने खुशी जाहिर करते कहा कि सरकार द्वारा दी गई अनुमति के बाद कोरोना के खिलाफ जंग को जीतने के करीब पहुंच गए हैं। बच्चों का पूर्ण टीकाकरण होने के बाद स्कूल में शिक्षा फिर से सामान्य रूप से शुरू हो सकेगी।

बायोलॉजिकल-ई ने अक्टूबर 2021 में क्लीनिकल परीक्षण शुरू किया और दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के नतीजे में पाया गया कि यह टीका पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है।

उल्लेखनीय है कि कोर्बेवैक्स टीका इंट्रामस्क्युलर यानी मांसपेशियों के रास्ते लगाया जाता है। इसकी दो खुराक 28 दिनों के अंतराल पर दी जाती है। कोर्बेवैक्स 0.5 मिलीलीटर (एकल खुराक) और 5 मिलीलीटर (दूसरी खुराक) की शीशी में उपलब्ध है। इसे 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाता है।

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया
Advertisement