Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather update: दिल्ली-NCR में आज चलेंगी तेज हवाएं, इन राज्यों में होगी बारिश; जानें देश के मौसम का हाल

Weather update: दिल्ली-NCR में आज चलेंगी तेज हवाएं, इन राज्यों में होगी बारिश; जानें देश के मौसम का हाल

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Weather update: भारत में मौसम हर दिन करवट लेते दिखाई दे रहा है। कहीं बारिश का अलर्ट है तो काही तेज हवाएँ चल रही हैं तो कहीं निकली है कड़ी धूप। उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले 48 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है. IMD ने इसे लेकर कहा है कि यह सोचना गलत होगा कि ठंड बिल्कुल ही चली गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक गिरावट के बाद कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की बढ़त हो सकती है. इस दौरान दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर ठंड का सितम देखने को मिल सकता है.

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

इसके अलावा बात यदि मध्य भारत की करें तो मौसम विभाग का मानना है कि अगले तीन दिनों तक तापमान में कोई बदलाव नहीं आएगा. इसके बाद न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग की मानें तो एक पश्चिमी ताजा विक्षोभ के कारण फिर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 8 से 10 फरवरी तक बारिश या बर्फबारी देखने को मिल सकती है.

आज के मौसम की बात करें तो दिल्ली में आज यानी 07 फरवरी को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. दिल्ली में आज दिन के समय में तेज हवाएं चल सकती हैं. 8 फरवरी को भी तेज हवाएं चल सकती हैं. दिल्ली में 8 फरवरी को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 15 फरवरी तक दिल्ली में मौसम सुहावना रहने का पूर्वानुमान है.

दिल्ली के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई गई है. लखनऊ में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक जा सकता है. इसी के साथ लखनऊ में सुबह के वक्त हल्का कोहरा या आसमान में धुंध दिखाई दे सकती है. इसके अलावा गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

पंजाब, हरियाणा में भी बढ़ा तापमान
पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री अधिक बना रहा. मौसम विभाग की तरफ से यह जानकारी दी गई. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के लुधियाना में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में पारा सामान्य से तीन डिग्री अधिक 8.1 डिग्री सेल्सियस रहा. न्यूनतम तापमान पटियाला में 9.9 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 8.9 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में आठ डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 8.6 डिग्री सेल्सियस और गुरदासपुर में 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

चंडीगढ़ भी हुआ गर्म
पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान करनाल में 9.2 डिग्री सेल्सियस, नारनौल में 14 डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 12.6 डिग्री सेल्सियस और भिवानी में 11.3 डिग्री सेल्सियस तथा सिरसा में 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इन राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में बारिश और हिमपात के कुछ स्थानों पर बर्फबारी की भी संबावना है. इसके अलावा असम और सिक्किम में भी बारिश के आसार हैं. उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है.

हिमाचल में बर्फबारी, 150 सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश में हाल में हुई बर्फबारी के बाद तीन राष्ट्रीय राजमार्गों समेत तकरीबन 150 सड़कों को बंद कर दिया गया है. यह जानकारी राज्य आपात अभियान केंद्र ने यहां दी. मौसम विभाग ने बताया कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों और लाहौल-स्पीति के जनजातीय क्षेत्रों में फिर से मध्यम स्तर की बर्फबारी हुई, जबकि कांगड़ा, शिमला, चंबा और कुल्लू जिलों के कई इलाकों में रुक-रुक कर हल्की बारिश हुई. खोकसार में 3.4 सेंटीमीटर (सेमी) बर्फबारी हुई. इसके बाद कुकुमसेरी और केलांग में क्रमश: 1.7 सेमी और एक सेमी हिमपात हुआ.

Advertisement