Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Agnipath Scheme : अजीत डोभाल ने कहा- सरकार अग्निपथ योजना नहीं लेगी वापस, हिंसक प्रदर्शन करने वाले असल में सेना में भर्ती के उम्मीदवार नहीं

Agnipath Scheme : अजीत डोभाल ने कहा- सरकार अग्निपथ योजना नहीं लेगी वापस, हिंसक प्रदर्शन करने वाले असल में सेना में भर्ती के उम्मीदवार नहीं

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 21 जून। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने सरकार की रक्षा क्षेत्र में नियुक्ति से जुड़ी अग्निपथ भर्ती योजना का बचाव किया है। अजीत डोभाल ने कहा कि भारत के पास एक बड़ी युवा आबादी है। ऐसे में उसकी सेना की औसत आयु बड़ी नहीं होनी चाहिए।

पढ़ें :- राजस्थान के बाद पश्चिम बंगाल में सीएम भजनलाल शर्मा का जादु, रोड शो में उत्साहित दिखी जनसभा

अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाएगा- अजीत डोभाल

डोभाल ने एक समाचार एजेंसी को दिए साक्षात्कार में साफ कहा कि अग्निपथ योजना को वापस नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश की सेना को आज तकनीक प्रयोगी युवा की जरूरत है। वहीं योजना के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शनों की निंदा करते हुए अजीत डोभाल ने कहा कि सेना में जाने वाले आकांक्षी युवा उम्मीदवार अपने घर पर तैयारियां कर रहे हैं। हिंसक प्रदर्शन करने वाले असल में सेना में भर्ती के उम्मीदवार नहीं है।

योजना पर सालों तक चर्चा और संवाद हुआ- डोभाल

अग्निपथ योजना के करियर पक्ष पर अजीत डोभाल ने कहा कि 25 से 26 साल की आयु में अग्निवीरों पर कोई पारिवारिक दबाव नहीं होगा। उनके पास करियर के तौर पर कई विकल्प चुनने की क्षमता और योग्यता दोनों होगी। साथ ही आने वाले समय देश की अर्थव्यवस्था भी 5 ट्रिलियन डॉलर की बन जाएगी और उद्योगों को ऐसे युवा लोगों की खास जरूरत होगी। डोभाल ने कहा कि अग्निपथ योजना को लाने से पहले सालों तक इस पर चर्चा और संवाद किया गया है। कई समितियों ने इसके पक्ष में अपनी राय दी है। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रहित में किसी भी राजनीतिक कीमत चुकाने को तैयार रहने वाले नेता हैं। उन्हीं के नेतृत्व में इस तरह की योजना लाना संभव हुआ है। NSA ने कहा कि 2006 में कांग्रेस नेतृत्व वाली सरकार के दौरान रक्षा मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को इस योजना से जुड़ा एक प्रस्ताव भेजा था।

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा
Advertisement