Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Dhanteras 2022 : धनतेरस पर क्यों खरीदना चाहिए झाड़ू ,जाने महत्व एवं परंपरा

Dhanteras 2022 : धनतेरस पर क्यों खरीदना चाहिए झाड़ू ,जाने महत्व एवं परंपरा

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Dhanteras 2022 :हिन्दू धर्म में त्योहारो का बड़ा महत्व है,दिवाली की शुरुवात धनतेरस के दिन से ही शुरू हो जाती है,धनतेरस के दिन कुबेर देवता और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है,इस दिन सोना, चाँदी ,बर्तन के अलावा झाड़ू खरीदने का बड़ा महत्व है,मत्स्य पुराण के अनुसार इस दिन जो कुछ भी खरीदा जाता है उसमे 13 गुना बढ़ोतरी हो जाती है,झाड़ू को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है,धनतेरस पर झाड़ू खरीदने से घर में सुख-समृद्धि और धन में वृद्धि होती है.

पढ़ें :- उदयपुर लोकसभा क्षेत्र में दिख रहा दिलचस्प मुकाबला: क्या बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस लगा पाएगी सेंध

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से घर की दरिद्रता दूर हो जाती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ाती है,साफ-सफाई से धन की देवी लक्ष्मी आकर्षित होकर वहां वास करती है,धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस पर झाड़ू खरीदने का विशेष महत्व है. इस दिन झाड़ू खरीदने से माता लक्ष्मी घर छोड़कर नहीं जाती हैं. मान्यता है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से पुराने कर्जों से छुटकारा मिलता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है.

धनतेरस के दिन सोने और चांदी के सामान की खरीदारी को भी शुभ माना जाता है. कई लोग इस दिन नए कपड़े भी खरीदते हैं. अगर आप कोई गाड़ी लेने की सोच रहे हैं तो धनतेरस का दिन इसके लिए बिलकुल अच्छा है.

Advertisement