Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Election Results 2022 :गुजरात में शुरुआती रुझानों में BJP को बहुमत,कांग्रेस हुआ पीछे

Election Results 2022 :गुजरात में शुरुआती रुझानों में BJP को बहुमत,कांग्रेस हुआ पीछे

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

New Delhi: BJP supporters and workers celebrate the party’s victory in the assembly elections with colours, at party headquarters in New Delhi on Saturday. PTI Photo by Kamal Kishore (PTI3_11_2017_000052B)

New Delhi: गुजरात में विधानसभा चुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है,BJP और कांग्रेस दोनों के लिए गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव बहुत महत्वपूर्ण हैं,गुजराज में शुरुवाती रुझान में BJP को जहां बहुमत मिलती नजर आ रही है वही कांग्रेस पीछे हो गई है,बीजेपी शासित गुजरात के 33 जिलों की 182 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव दो चरणों में एक दिसंबर और 5 दिसंबर को हुआ था ,गुजरात में परंपरागत रूप से भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा है.

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

गुजरात में बीजेपी रुझानों में बहुमत के आंकड़े को पार कर गई है. लेकिन हिमाचल में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. कांग्रेस फाइट कर रही है. ये प्रोजेक्शन शुरुआती आंकड़ों के हैं. बीजेपी शासित गुजरात के 33 जिलों की 182 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को हुआ था. गुजरात में परंपरागत रूप से भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा है.

हालांकि, इस बार आम आदमी पार्टी (आप) के चुनाव मैदान में उतरने से राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला. गुजरात में इस साल 66.31 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था, जो 2017 के विधानसभा चुनावों में पड़े 71.28 प्रतिशत वोटों से कम है. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी, युवा नेता हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर समेत कुल 1,621 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला बृहस्पतिवार को होगा. गुजरात चुनाव में कुल 70 राजनीतिक दलों और 624 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया है.

Advertisement