Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Big News:सपा नेता आजम खान को भड़काऊ भाषण देने के मामले में 3 साल की सजा,अब विधायकी भी जाएगी

Big News:सपा नेता आजम खान को भड़काऊ भाषण देने के मामले में 3 साल की सजा,अब विधायकी भी जाएगी

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Rampur:समाजवादी वादी पार्टी के नेता व विधायक आजम खान की मुश्किले बढ़ गई है,भड़काऊ भाषण देने के आरोप में रामपुर की MP-MLA कोर्ट ने आजम खान को दोषी करार देते हुए 3 साल की सजा सुनाई है,आजम खान को 3 साल की सजा के साथ अपनी विधायकी से भी हाथ धोना पड़ेगा,2019 में आजम खान ने लोकसभा चुनाव के दौरान एक भड़काऊ भाषण दिया था जिसके लिए एक मामला दर्ज किया गया था.

पढ़ें :- उत्तर प्रदेशः समाजवादी पार्टी में उथल-पुथल का दौर, पहले किसी और को टिकट, अब किसी और को

आजम खान को कोर्ट ने 3 साल की सजा के साथ ही 25 हजार का जुर्माना भी लगाया है.सपा नेता आजम खान के सियासी करियर 10 बार के विधायक और 2 बार के सांसद पर अब प्रश्न चिन्ह खड़े हो गए हैं. सजा सुनाये जाने के बाद आजम खान अब चुनाव नहीं लड़ पाएंगे और उनकी विधानसभा सदस्यता भी खत्म हो जाएगी. जनप्रतिनिधियों के लिए बने कानून के मुताबिक यदि किसी विधायक को दो साल से ज्यादा की सजा सुनाई जाती है तो फिर उसकी सदस्यता चली जाती है. इससे पहले अयोध्या की गोसाईगंज विधानसभा से भाजपा के विधायक खब्बू तिवारी को अपनी विधायकी गवानी पड़ी थी क्योंकि उन्हें कोर्ट ने दो साल से ज्यादा की सजा सुनाई थी.

अपनी स्पीच में आजम खान ने न सिर्फ पीएम नरेन्द्र मोदी पर बल्कि रामपुर के तत्कालीन डीएम पर भी बेहद अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था. आजम खान को सजा सुनाए जाने के बाद रामपुर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है. सजा सुनाए जाने के बाद अब आजम खान के पास वोटिंग का भी अधिकार नहीं होगा. हालांकि आजम खान 60-90 दिनों में इस फैसले को चुनौती दे सकते हैं. अगर कोर्ट के इस फैसले पर स्टे नहीं लगाती है तो आजम खान को कोई राहत नहीं मिलेगी.

Advertisement