Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Earthquake: उत्तरी चिली में महसूस किया गया भूकंप का जोरदार झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.6, केंद्र जमीन से 44 किलोमीटर गहरा

Earthquake: उत्तरी चिली में महसूस किया गया भूकंप का जोरदार झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.6, केंद्र जमीन से 44 किलोमीटर गहरा

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Santiago:चिली के उत्तरी हिस्से में भूकंप का जोरदार झटका महसूस किया गया है,आज रविवार को यह झटका सुबह में महसूस हुआ है,EMSC (यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर) ने बताया कि ये भूकंप चिली के कोक्विंबो में आया था.

पढ़ें :- मानवीय दृष्टिकोणः दुख की घड़ी में नेपाल के साथ है भारत, देंगे हर संभव मदद : पीएम मोदी 

इस भूकंप का केंद्र धरती से 44 किलोमीटर की गहराई पर था और रिक्टर स्केल (Richter scale) पर इस भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई.बहरहाल अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान होने की कोई खबर सामने नहीं आई है. जबकि राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक अफगानिस्तान में फैजाबाद से 86 किमी पूर्व में रविवार को एक भूकंप आया.

चिली में 2010 में आए भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी. क्योंकि भूकंप का केंद्र समुद्र तल में था. 2010 का भूकंप चिली में 1960 के बाद आया सबसे बड़ा भूकंप था. जिसके कारण हुई तबाही से चिली में एक बड़ा संकट खड़ा हो गया था. दक्षिण अमेरिका का देश चिली प्रशांत महासागर के ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है. इसलिए चिली में 6 से ज्यादा तीव्रता के भूकंप आते रहते हैं. ‘रिंग ऑफ फायर’ प्रशांत महासागर का वो इलाका है, जिस पर मौजूद देशों में लगातार भूकंप का खतरा बना रहता है.

Advertisement