Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. श्रीनगरः जी-20 समिट में पहुंचे मेहमानों का संगीत और पारंपरिक नृत्य से हुआ भव्य स्वागत  

श्रीनगरः जी-20 समिट में पहुंचे मेहमानों का संगीत और पारंपरिक नृत्य से हुआ भव्य स्वागत  

By Rajni 

Updated Date

जम्मू। जी-20 पर्यटन कार्य समूह की तीन दिवसीय तीसरी बैठक सोमवार से श्रीनगर में शुरू हो रही है। श्रीनगर हवाईअड्डे पर विभिन्न सदस्यों देशों के प्रतिनिधियों का भव्य स्वागत किया गया। स्वागत से सभी मेहमान अभिभूत दिखें। उन्हें स्वागत स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

लोक कलाकारों द्वारा लाइव संगीत और पारंपरिक नृत्य की झलक भी दिखाई गई। डल झील किनारे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित बैठक में विभिन्न राष्ट्रों के 60 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं।

डल झील में मार्कोस कमांडो का पहरा

आकाश से लेकर जमीन तक निगहबानी है। डल झील में मार्कोस कमांडो का पहरा है। लाल चौक समेत शहर के कई इलाकों में एनएसजी कमांडो ने डेरा डाल रखा है। डल झील के किनारे बुलवर्ड रोड पर तीन दिनों तक यातायात प्रतिबंधित रहेगा। इस बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा से लेकर नियंत्रण रेखा तक अलर्ट है।

सीमावर्ती जिले कठुआ, सांबा, जम्मू, राजोरी, पुंछ, बारामुला, कुपवाड़ा व बांदीपोरा में आईबी व एलओसी पर जवानों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की हिदायत दी गई है।

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

बैठक में पहले दिन क्या होगा
सम्मेलन के पहले दिन दोपहर बाद प्रतिनिधियों का एसकेआईसीसी में आगमन होगा। शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों से उनका स्वागत होगा। क्राफ्ट बाजार में स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी में प्रतिनिधियों को देखने का मौका मिलेगा।

अगले दिन आर्थिक विकास व सांस्कृतिक संरक्षण के लिए फिल्म पर्यटन विषय पर सत्र होगा। जिससे फिल्म पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। इसके साथ ही ईको टूरिज्म पर भी एक अलग सत्र होगा। केंद्र सरकार और जम्मू-कश्मीर प्रशासन को उम्मीद है कि इस आयोजन से यहां की पर्यटन क्षमता-स्थायी पर्टन , एडवेंचर टूरिज्म, फिल्म और इको-टूरिज्म को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

इससे स्थानीय युवाओं के लिए अवसरों के कई रास्ते खुलेंगे। साथ ही जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी। यह बातें जी20 कार्यक्रम के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन शृंगला ने रविवार को श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में प्री इवेंट प्रेस कांफ्रेंस में कहीं।

जी20 बैठक यहां 22 से 24 मई तक होगी। केंद्रीय पर्यटन सचिव अरविंद सिंह ने कहा कि पर्यटन पर अंतिम बैठक गोवा में होगी। इस लिहाज से यह बैठक महत्वपूर्ण है।

अगले साल दिल्ली से श्रीनगर के बीच सीधी ट्रेन : मुख्य सचिव
जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने कहा कि कुछ वर्षों में जम्मू-कश्मीर के पर्यटन प्रवाह में वृद्धि देखी गई है। 2022 में 1.88 करोड़ पर्यटकों ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया। मेरा मानना है कि यह अभी शुरुआत है। हम अगले साल दिल्ली से श्रीनगर के लिए सीधी ट्रेन चलाएंगे।

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाः EVM से ही होंगे चुनाव, बैलेट से चुनाव कराने की मांग वाली याचिकाएं खारिज

गायक हनी सिंह ने भी जारी किया वीडियो संदेश
इससे पहले, पंजाबी गायक यो यो हनी सिंह ने पहली बार प्रतिष्ठित जी20 बैठक की मेजबानी करने के लिए जम्मू-कश्मीर के सुरम्य क्षेत्र पर अपना उत्साह व्यक्त किया। ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में हनी सिंह ने अपने प्रशंसकों को बैठक की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुझे पता चला कि जी-20 शिखर सम्मेलन इस बार कश्मीर में हो रहा है। मैं बहुत ज्यादा उत्साहित हूं।

Advertisement