Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाः EVM से ही होंगे चुनाव, बैलेट से चुनाव कराने की मांग वाली याचिकाएं खारिज

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाः EVM से ही होंगे चुनाव, बैलेट से चुनाव कराने की मांग वाली याचिकाएं खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बड़ा फैसला सुनाया। SC ने कहा कि  EVM से ही चुनाव होंगे। बैलेट से चुनाव कराने की मांग वाली याचिकाएं खारिज कर दी। इसके साथ ही VVPAT से हर वोट के सत्यापन की मांग वाली अर्जियां भी खारिज कर दी।

By HO BUREAU 

Updated Date

 नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बड़ा फैसला सुनाया। SC ने कहा कि  EVM से ही चुनाव होंगे। बैलेट से चुनाव कराने की मांग वाली याचिकाएं खारिज कर दी। इसके साथ ही VVPAT से हर वोट के सत्यापन की मांग वाली अर्जियां भी खारिज कर दी।

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाः CM केजरीवाल को 1 जून तक अंतरिम जमानत

सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया कि सिंबल लोडिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद सिंबल लोडिंग यूनिट (एसएलयू) को सील कर दिया जाना चाहिए और उसे कम से कम 45 दिनों के लिए रखा जाना चाहिए। इसके अलावा दूसरा निर्देश यह है कि उम्मीदवारों के पास परिणामों के ऐलान के बाद EVM के माइक्रोकंट्रोलर प्रोग्राम को पाने का विकल्प होगा।

इसके लिए उम्मीदवार को नतीजों के एलान के सात दिनों के अंदर आवेदन करना होगा। इसका खर्च भी उम्मीदवार को खुद को उठाना होगा। इससे पहले दो दिन की लगातार सुनवाई के बाद पीठ ने 18 अप्रैल को याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। हालांकि, बुधवार को शीर्ष कोर्ट ने इस मामले को फिर से सूचीबद्ध किया था। तब शीर्ष कोर्ट ने अदालत से चुनाव आयोग से कुछ बातों को लेकर स्पष्टीकरण मांगा था। जिसके बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com