Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूक्रेन में UP का डंका, बृजेंद्र राणा का सेना ने किया सम्मान

यूक्रेन में UP का डंका, बृजेंद्र राणा का सेना ने किया सम्मान

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

उत्तर प्रदेश के बागपत के मूल निवासी बृजेंद्र राणा को सुदूर यूक्रेन में सम्मान मिला है. वहां रूस के साथ जारी युद्ध के दौरान राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने देश के सभी नागरिकों से अपील करते हुए देश के लिए लड़ाई लड़ने या फिर हर संभव मदद की अपील की थी. राणा इस मोर्चे पर आगे रहे, जिसके लिए उन्हें सम्मानित किया गया है.राणा ने युद्ध के दौरान दवाइयों की सप्लाई जारी रखने का काम किया. यूक्रेन की सेना के कमांडर इन चीफ वालेरी जालुझनई ने उन्हें बैज ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया. यह विशिष्ट अवसर पर मिलिट्री कमांडर की तरफ से दिया जाने वाला प्रतिष्ठित पुरस्कार हैं.

पढ़ें :- प्रधानाध्यापिका और महिला टीचर में मारपीट, घटना में ड्राइवर भी रहा शामिल

यूक्रेन का सर्वोच्च पुरुस्कार है यह सम्मान

पदक में यूक्रेन की राजधानी कीव में मातृभूमि स्मारक प्रतिमा की छवि है.सम्मान को लेने के बाद बृजेंद्र राणा ने कहा कि यूक्रेन ने मुझे बहुत कुछ दिया है. अब मेरे लिए इसे वापस देने का समय आ गया है. बताया गया है कि यह पदक द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूक्रेन के इतिहास के राष्ट्रीय संग्रहालय का एक हिस्सा है.

उत्तर प्रदेश के बागपत में जन्मे हैं बृजेंद्र राणा

हालांकि बृजेंद्र राणा का जन्म भारत में हुआ है, लेकिन वह यूक्रेन को अपना देश मानते हैं और युद्ध प्रभावित देश के लिए दवाओं की आपूर्ति को जारी रखने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं. बृजेंद्र को सम्मानित करते समय युक्रेन के जनरल जालुजनी ने कहा कि सशस्त्र बलों के अलावा यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी बृजेंद्र राणा के इस कार्य की सराहना करते हुए पत्र जारी किए हैं.

पढ़ें :- हमीरपुर में युवक ने ट्रेन के सामने कूदकर दे दी जान, परिजनों में कोहराम

जनरल वालेरी ने राणा को सम्मानित करते हुए कहा, ‘बृजेंद्र भले ही भारत में जन्मे और पले-बढ़े हों लेकिन वह यूक्रेन को अपना ही देश समझते हैं. उन्होंने जंग के दौरान बेहतरीन काम किया और बिना रुके हुए जरूरी दवाइयों की सप्लाई जारी रखने के लिए पूरा प्रयास करते रहे.’ मेडल में मदरलैंड मॉन्युमेंट की तस्वीर है. यूक्रेन की सेना की सहायता में व्यक्तिगत योगदान के लिए दिया जाता है.

Advertisement