Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत, क्रिकेट जगत में शोक

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत, क्रिकेट जगत में शोक

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 15 मई। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दिग्गज एंड्रयू साइमंड्स की क्वींसलैंड में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई है। साइमंड्स 46 वर्ष के थे। साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट मैच खेले और दो शतक लगाए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 198 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और दो विश्व कप जीते।

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

पुलिस के एक बयान में कहा गया है कि वे टाउन्सविले, जहां साइमंड्स रहते थे, से लगभग 50 किलोमीटर दूर, हर्वे रेंज में एक घातक सड़क दुर्घटना में उनकी मौत हो गई।

बयान में कहा गया है, ”शुरुआती जानकारी से संकेत मिलता है कि रात 11 बजे के बाद एलिस रिवर ब्रिज के पास हर्वे रेंज रोड पर साइमंड्स की कार दुर्घटना ग्रस्त हो गई। आपातकालीन सेवा के चिकित्सकों ने साइमंड्स को बचाने का काफी प्रयास किया लेकिन अत्यधिक चोटों के कारण उनकी मृत्यु हो गई।”

न्यूज कॉर्प की एक रिपोर्ट के अनुसार, साइमंड्स के परिवार ने उनके निधन की पुष्टि करते हुए एक बयान जारी किया, और लोगों की सहानुभूति और शुभकामनाओं की सराहना की, और कहा कि उनकी निजता का सम्मान किया जाए।

साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 198 एकदिवसीय मैच खेले और 2003 और 2007 में एक भी मैच गंवाए बिना लगातार विश्व कप जीतने वाली टीम के प्रमुख सदस्य थे।

पढ़ें :- अभिनेत्री दीप्ति नवल ने मस्जिद विवाद पर दिया चौकाने वाला बयान, कहा – उन्हें पुराना मंदिर ही पसंद था

यह 2003 का विश्व कप था जिसके लिए उन्हें सबसे ज्यादा याद किया जाएगा, जब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ शानदा वाले शतक के साथ अंतरराष्ट्रीय मंच पर कदम रखा। विस्फोटक दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 26 टेस्ट भी खेले, इंग्लैंड और भारत के खिलाफ शतक बनाए, जबकि वह गेंद के साथ अपने ऑफ-ब्रेक या मध्यम तेज गेंदबाजों के साथ भी एक मूल्यवान विकल्प थे।

साइमंड्स ने 26 टेस्ट मैचों में 40.61 की औसत से 1462 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 10 अर्धशतक लगाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 162 रन है। इसके अलावा उन्होंने 24 विकेट भी लिए हैं।

वहीं, 198 एकदिनी मैचों में 39.75 की औसत से 5088 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 156 है। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 30 अर्धशतक लगाए हैं। एकदिनी में उन्होंने 133 विकेट भी लिए हैं।

टी-20 क्रिकेट में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 14 मैच खेले हैं और 48.14 की स्ट्राइक रेट से 337 रन बनाए हैं। इस प्रारूप में उन्होंने 2 अर्धशतक लगाए हैं, नाबाद 85 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने टी-20 में 8 विकेट भी लिए हैं।

पढ़ें :- UP : अज्ञात कारणों के चलते BSNL टॉवर के कर्मचारी ने लगाई फ़ासी, परिजनों में कोहराम
Advertisement