Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. चीन जा रहे ईरान के विमान में बम की धमकी, भारत में लैंडिंग से इनकार, अलर्ट पर IAF

चीन जा रहे ईरान के विमान में बम की धमकी, भारत में लैंडिंग से इनकार, अलर्ट पर IAF

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Bomb threat: बम की दहशत। एक और बम की धमकी की खबर ईरान से चीन की ओर जा रहे यात्री विमान से आ रही है, ईरान से चीन जा रहे एक विमान में बम की सूचना से आज सुबह हड़कंप मच गया है। भारतीय हवाई क्षेत्र से गुजर रहे ईरान के यात्री विमान में बम होने की खबर मिली है। सूत्रों के मुताबिक, विमान में बम होने की खबर के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है। यात्री विमान अब चीन की ओर बढ़ रहा है। वहीं, सुरक्षा एजेंसियों को विमान की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हालांकि, अभी तक यह पुष्टि नहीं हो सकी है कि जहाज में विस्फोटक मौजूद है या नहीं। फिलहाल, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर आ गई हैं और विमान की गतिविधियों पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं।

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइट रडार के अनुसार, विमान (IRM081) ईरान के तेहरान से चीन के ग्वांगझू जा रहा था। यह अधिकारियों से मंजूरी के बाद चीन की यात्रा पर चला गया क्योंकि इसे दिल्ली और जयपुर में उतरने की अनुमति नहीं थी। ईरान के तेहरान से चीन के ग्वांगझू के रास्ते में जाते हुए महान एयर ने दिल्ली हवाई अड्डे के ATC से संपर्क किया और दिल्ली में तत्काल लैंडिंग के लिए अनुमति मांगी। दिल्ली ATC ने विमान को जयपुर जाने का सुझाव दिया। लेकिन विमान के पायलट ने मना कर भारतीय हवाई क्षेत्र को छोड़ दिया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विमान में बम की खबर गलत हो सकती है। लाहौर एटीसी की तरफ से जानकारी मिलने के बाद ही भारतीय वायुसेना भी अलर्ट हो गई थी। खास बात है कि यह घटना ऐसे समय पर हुई जब राजस्थान के जोधपुर में लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर यानी LCH के वायुसेना में शामिल होने की प्रक्रिया चल रही थी। जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी समेत कई बड़े अधिकारी मौजूद थे। फ्लाइट रेडार 24 का डेटा बताता है कि दिल्ली-जयपुर हवाई क्षेत्र में आने के बाद प्लेन की ऊंचाई कम हुई थी। इधर, भारतीय पक्ष ने भी कार्रवाई करते हुए सुखोई विमान को तैनात कर दिया था।

Advertisement