Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. विदेशी निवेशकों की पहली पंसद डाटा सेंटर, साढ़े सत्रह हजार करोड़ से ज्‍यादा का होगा इन्‍वेस्‍टमेंट

विदेशी निवेशकों की पहली पंसद डाटा सेंटर, साढ़े सत्रह हजार करोड़ से ज्‍यादा का होगा इन्‍वेस्‍टमेंट

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Global Investors Summit 2023: यूपी में होने वाली इन्वेस्टर समिट में विदेशी मेहमानों ने 25 सेक्टर में से टॉप फाइव सेक्टर (डाटा सेंटर, लॉजिस्टिक पार्क, रिन्यूएबल एनर्जी, अपैरल एंड टेक्सटाइल और फिल्म सिटी) में निवेश के लिये सबसे ज्यादा रुचि दिखाई है. इन सेक्टर में विदेशी मेहमानों की पहली पसंद प्रदेश को डाटा सेंटर का हब बनाने की है, जिसमें उन्होंने सत्रह हजार करोड़ से ज्यादा निवेश की इच्छा जाहिर की है. वहीं दूसरी प्रायोरिटी में लॉजिस्टिक पार्क हैं, जिसमें वह साढ़े सोलह हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश करेंगे. इसमें वह लॉजिस्टिक सर्विस सेंटर से लेकर बीपीओ और ट्रेनिंग सेंटर तक की स्थापना करेंगे.

पढ़ें :- सिद्धार्थनगर में आम के लिए चल गईं गोलियां, दो पक्षों में जमकर बवाल

निवेशकों की पहली पसंद प्रदेश को डाटा सेंटर का हब बनाने की है. जिसमें 17 हज़ार करोड़ से ज़्यादा निवेश की इच्छा ज़ाहिर की गई है. वहीं दूसरी प्रायोरिटी में लॉजिस्टिक पार्क हैं, जिसमें वह साढ़े सोलह हज़ार करोड़ से ज़्यादा का निवेश करेंगे. इसमें वह लॉजिस्टिक सर्विस सेंटर से लेकर बीपीओ और ट्रेनिंग सेंटर तक की स्थापना करेंगे.

डाटा सेंटर में आएगा सबसे बड़ा विदेशी निवेश

यूपी में निवेशकों ने सबसे ज्यादा डाटा सेंटर में रुचि दिखाई है. ग्रेटर नोएडा में पहला डाटा सेंटर बनकर तैयार है. सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया में हुए रोड शो के दौरान ग्लोबल स्टेट कैपिटल प्रा. लि. ने प्रदेश में डाटा सेंटर बनाने के लिए 8260 करोड़ रुपए और स्टार कंसोर्टियम प्रा. लि. ने 1000 करोड़ के निवेश से संबंधित एमओयू प्रदेश सरकार के साथ फाइनल किए. यही नहीं, यूके और यूएसए में सिफी इंटरनेशनल ने इस सेक्टर के लिए 8300 करोड़ के निवेश पर सहमति जताई.

वंहीं रिन्युएबल एनर्जी के क्षेत्र में यूएई की आस्था ग्रीन एनर्जी वेंचर्स ने 4480 करोड़, श्री सिद्धार्थ इंफ्राटेक ने आठ हजार करोड़ खर्च करने की कार्ययोजना बनाई है। वहीं, जर्मनी, बेल्जियम और स्वीडन में रोड शो के दौरान बोसोन एनर्जी एसए ने एक हजार करोड़ के निवेश का फैसला किया है। इस क्षेत्र में विदेशी मेहमान कुल 12,500 करोड़ का निवेश करेंगे। जर्मनी, बेल्जियम और स्वीडन में रोड शो के दौरान इंटरनेशनल ग्रुप एबी ने दस हजार करोड़ का निवेश फिल्म सिटी में करने का फैसला लिया है.

पढ़ें :- जागरूकताः ट्रेन में किसी भी अंजान व्यक्ति से न करें दोस्ती, नहीं तो हो सकते हैं जहरखुरानी का शिकार, जीआरपी का ऑपरेशन क्लीन स्वीप जारी
Advertisement