Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली को आज मिल सकता है नया मेयर, फिर AAP-BJP के भिड़ने के आसार

दिल्ली को आज मिल सकता है नया मेयर, फिर AAP-BJP के भिड़ने के आसार

MCD Mayor Election Today: आज दस साल बाद एक बार फिर पूरी दिल्ली को नया महिला मेयर सकता है. पूर्व सीएम शीला दीक्षित ने 2012 में दिल्ली नगर निगम को तीन हिस्सों में बांट दिया था.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Delhi MCD Mayor Election: डेढ़ माह से ज्यादा समय से जारी घमासान के बाद आज देश की राजधानी दिल्ली को नया मेयर (Mayor) मिल सकता है. हालांकि, आज भी मेयर और डिप्टी मेयर को लेकर AAP और BJP के बीच घमासान देखने को मिल रहा है. मंगलवार को एक बार फिर दिल्ली के मेयर के लिए बड़ा दंगल होने की संभावना है. आज होने वाली बैठक में निर्वाचित पार्षद सबसे पहले शपथ लेंगे. दिल्ली को आज महिला मेयर मिल सकती हैं. राष्ट्रीय राजधानी को 10 साल बाद पूरे शहर के लिए महिला मेयर मिलेगी. 1958 में दिल्ली नगर निगम का गठन हुआ था और उसी साल पहली मेयर के रूप में स्वतंत्रता सेनानी अरुणा आसफ अली चुनी गई थीं. जबकि लॉ स्कॉलर रजनी अब्बी 2011 में MCD के तीन हिस्सों में बंटवारे से पहले आखिरी मेयर थीं.

पढ़ें :- दिल्ली विधानसभा में 'नोटकांड', AAP विधायक ने लहराईं नोटों की गड्डियां, कहा- मुझे खरीदने की कोशिश हुई

आपको बता दें कि तय एजेंडे के मुताबिक सबसे पहले निर्वाचित पार्षद शपथ लेंगे. उसके बाद एलजी द्वारा नामित 10 एल्डरमैन काउंसलर शपथ लेंगे. फिर मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव होगा.

सदन की तैयारियां पूरी

दिल्ली नगर निगम की सदन की बैठक के लिए तैयारी पूरी कर ली है. सदन की बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी. जहां सिविक सेंटर में पार्षदों की केवल उन गाड़ियों का ही प्रवेश होगा जो निगम द्वारा जारी स्टीकर को लेकर आएंगे. इसके अलावा राजनीतिक दलों की दूसरी गाड़ियों का प्रवेश नहीं होगा. साथ ही कार्यकर्ताओं को सिविक सेंटर के ए ब्लाक भूतल पर कार्यकर्ताओं के लिए स्क्रीन लगाई गई है. जहां पर कार्यकर्ता सदन की कार्यवाही का सीधा प्रसारण देख सकेंगे.

इससे पहले दिल्ली के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव 6 जनवरी को बीजेपी और आप के बीच हंगामे की वजह से स्थगित कर दिया गया. ऐसा करने के पीछे वजह यह थी कि आम आदमी पार्टी ने परंपरा के विपरीत पीठासीन अधिकारी द्वारा पहले एल्डरमैन काउंसलर को शपथ दिलाने का विरोध किया था, जिसकी वजह से से सदन में मारपीट की नौबत बन आई थी.

पढ़ें :- MCD Mayor Election: 24 जनवरी को होगा दिल्ली नगर निगम मेयर का चुनाव, LG ने दी मंजूरी

आज भी नहीं हुआ चुनाव तो अप्रैल तक के लिए टल जाएगी बैठक

दिल्ली नगर निगम में पार्षदों की शपथ ग्रहण की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो चुनाव अप्रैल तक के लिए टल सकता है, क्योंकि निगम के महापौर का कार्यकाल 31 मार्च तक ही है. ऐसे में अगर, आज शपथ नहीं हो पाई तो फिर वार्ड समिति और स्थायी समिति के अध्यक्ष का चुनाव कराने का समय नहीं बचेगा. इस चुनाव में भी एक माह का समय लग जाता है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com