Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Africa: किंशासा में भारी बारिश और बाढ़ का कहर,भूस्खलन और बाढ़ के कारण 120 की मौत

Africa: किंशासा में भारी बारिश और बाढ़ का कहर,भूस्खलन और बाढ़ के कारण 120 की मौत

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Kinshasa News: कांगो की राजधानी किंशासा में बाढ़ से तबाही की खबर सामने आई है,डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो की राजधानी किंशासा में बाढ़ और भूस्खलन से 120 से अधिक लोगों की मौत हो गई है,और पूरे इलाके में मिट्टी वाला पानी भर गया है, किंशासा में लगभग 15 मिलियन यानि 150 लाख की आबादी रहती है,यह अफ्रीका के सबसे बड़े मेगासिटी में से एक बन गया है.तेजी से शहरीकरण ने बारिश के बाद अचानक आने वाली बाढ़ के लिए शहर को कमजोर बना दिया है.

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

 
प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि N1 हाईवे को 3-4 दिनों के लिए बंद किया जा सकता है.स्वास्थ्य मंत्री ज्यां-जैक्स म्बुंगानी म्बांडा ने रॉयटर्स को बताया कि मंत्रालय ने 141 मृतकों की गिनती हुई थी, लेकिन अन्य विभागों के साथ इस संख्या को क्रॉस-चेक करने की आवश्यकता थी. कांगो सरकार के प्रवक्ता पैट्रिक मुयाया द्वारा ट्विटर पर पोस्ट की गई तस्वीरों में एक बड़ी सड़क दिखाई दे रही है, जो एक गहरी खाई में धंस गई है. स्थानीय निवासी गेब्रियल एमबीकोलो ने कहा, “नेशनल रोड 1 पर एक बड़ा गड्ढा है. केवल पैदल चलने वाले यात्री ही गुजर सकते हैं.

 

2019 में किंशासा में कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई जब मूसलाधार बारिश से निचले इलाकों में बाढ़ आ गई थी और कुछ इमारतें और सड़कें गिर गईं थी. 2020 विश्व बैंक के रिपोर्ट के अनुसार, क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे के अलावा, बाढ़ के प्रत्येक दिन में बड़े पैमाने पर परिवहन व्यवधान के कारण परिवारों को संयुक्त रूप से 12 लाख अमेरिकी डॉलर का खर्च आता है.

पढ़ें :- अभिनेत्री दीप्ति नवल ने मस्जिद विवाद पर दिया चौकाने वाला बयान, कहा – उन्हें पुराना मंदिर ही पसंद था
Advertisement