Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. टी-20 क्रिकेट के लिए ICC ने लाए नए नियम, वेस्टइंडीज-आयरलैंड मैच से होंगे लागू

टी-20 क्रिकेट के लिए ICC ने लाए नए नियम, वेस्टइंडीज-आयरलैंड मैच से होंगे लागू

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने शुक्रवार को टी20 क्रिकेट के लिए कुछ नए नियम जारी किये हैं, जो सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच 16 जनवरी को खेले जाने वाले आगामी टी-20 मैच के साथ लागू होंगे।

पढ़ें :- Vijay HazareTrophy जीतने पर CM ने हरियाणा क्रिकेट टीम को दी बधाई

धीमी ओवर रेट पर पेनल्टी

नए नियमों के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबलों में धीमी ओवर रेट पर पेनल्टी का नियम लागू कर दिया गया है। साथ ही मैच के दौरान ड्रिंक्स इंटरवल भी लेने का प्रावधान किया गया है।

फील्डर 30 गज के दायरे से बाहर खड़ा नहीं हो पाएगा

नए नियमों के तहत अगर कोई टीम ओवर रेट में तय समय से पीछे होगी तो बाकी के बचे हुए ओवर्स में एक फील्डर 30 गज के दायरे से बाहर खड़ा नहीं हो पाएगा। उसे 30 गज के दायरे में खड़ा होना होगा। अभी पावरप्ले के बाद 30 गज के बाहर पांच फील्डर रह सकते हैं, लेकिन नय नियमों के तहत टीम गलती पर होगी तो केवल चार फील्डर ही बाहर रह पाएंगे। यह पेनल्टी खिलाड़ियों और प्लेयर सपोर्ट पर्सनल के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 में उल्लिखित धीमी ओवर-रेट के लिए प्रतिबंधों के अतिरिक्त है।

पढ़ें :- भारत को मिला एशियन गेम्स 2023 का 21वां गोल्ड

बदलाव आईसीसी क्रिकेट समिति की सिफारिश पर लागू किए गए

यह बदलाव आईसीसी क्रिकेट समिति की सिफारिश पर लागू किए गए हैं। समिति ने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की ओर से आयोजित द हंड्रेड टूर्नामेंट में इस तरह के नियम को देखने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लागू करने पर विचार किया।

Advertisement