Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Earthquake : तुर्की-सीरिया के बाद पश्चिमी न्यूयॉर्क में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 40 वर्षो में सबसे अधिक शक्तिशाली झटके

Earthquake : तुर्की-सीरिया के बाद पश्चिमी न्यूयॉर्क में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 40 वर्षो में सबसे अधिक शक्तिशाली झटके

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

New York:तुर्की-सीरिया के बाद पश्चिमी न्यूयॉर्क में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, इस भूकंप के झटके को 40 वर्षो में सबसे अधिक शक्तिशाली बताया गया,इस शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता 7.8 थी,इस भूकंप के झटके ने लोगों के मन में डर का माहौल बना दिया.हालांकि इन झटकों से जानमाल को कोई नुकसान नहीं हुआ.

पढ़ें :- हरियाणाः भूकंप से कांपा हरियाणा, पानीपत में रहा केंद्र, जन-धन की हानि नहीं

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने प्रारंभिक रूप से लगभग सुबह 6:15 बजे वेस्ट सेनेका के उपनगर में बफ़ेलो के पूर्व में केंद्रित 3.8 तीव्रता के भूकंप की सूचना दी. भूकंपविज्ञानी यारेब अल्तावील ने कहा कि यह कम से कम 40 वर्षों में इस क्षेत्र का सबसे तेज़ भूकंप था. झटके कुछ सेकंड तक चले जिसकी पुष्टि के लिए लोगों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया.

एरी काउंटी के कार्यकारी मार्क पोलोनकार्ज़ ने ट्वीट कर लिखा कि ऐसा लगा जैसे बफ़ेलो में एक कार ने मेरे घर को टक्कर मार दी. मैं बिस्तर से कूद गया. काउंटी आपातकालीन सेवा के अधिकारियों ने पुष्टि की कि बफ़ेलो के उत्तर में लगभग 20 मील की दूरी पर नियाग्रा फॉल्स सहित कम से कम 30 मील के दायरे में भूकंप महसूस किया गया था. वहीं अर्थक्वेक कनाडा संस्था ने भूकंप की 4.2 तीव्रता को रिक्टर स्केल पर मापा. संस्था ने बताया कि भूकंप को दक्षिणी ओंटारियो में थोड़ा सा महसूस किया गया.

Advertisement