1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. OMICRON से भी ज्यादा खतरनाक वैरिएंट IHU की दस्तक, वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला दावा

OMICRON से भी ज्यादा खतरनाक वैरिएंट IHU की दस्तक, वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला दावा

बता दें कि इस वैरिएंट को लेकर वैज्ञानिकों ने जो दावा किया है वो बेहद ही चौंकाने वाला है।

By Ujjawal Mishra 
Updated Date

Corona New Variant IHU : एक तरफ कोरोना के बढ़ते मामले ने दुनिया भर की नींद उड़ा रखी है वहीं दूसरी तरफ अब इन दिनों कोरोना के नए वैरिएंट Omicron के दस्तक से लोग खौफ में हैं। अभी पूरा विश्व इस महामारी से सही ढंग से उबर भी नहीं सका तभी यह खबर सामने आने लगी कि omicron वैरिएंट के अलावा कोरोना का एक नया बहरूपिया भी सामने आ गया है।

पढ़ें :- कोरोना का अगला वैरिएंट हो सकता है Omicron से अधिक संक्रामक: WHO

नए वैरिएंट IHU में 46 म्यूटेशन होते हैं

दरअसल फ्रांस के वैज्ञानिकों ने एक नए और तेज़ी से म्यूटेट हो रहे नए वैरिएंट की पहचान की है। बताया जा रहा है कि यह वैरिएंट Omicron से भी ज्यादा खतरनाक है। वैज्ञानिकों ने इस वैरिएंट को IHU नाम दिया है। बता दें कि इस IHU B.1.640.2 वैरिएंट खोज संस्थान ‘IHU Meditertanee Infection’ में शिक्षाविदों द्वारा की गई है। इस वैरिएंट को लेकर वैज्ञानिकों ने जो दावा किया है वो बेहद ही चौंकाने वाला है। उन्होंने बताया है कि, नए वैरिएंट IHU में 46 म्यूटेशन होते हैं जो इसे OMICRON जैसे वैरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक बनाते हैं।

अब तक कुल 12 मामले सामने आए हैं,

इस नए वैरिएंट के अब तक कुल 12 मामले सामने आए हैं, और इसे अफ्रीकी देश कैमरून की यात्रा से लिंक्ड किया गया है। हालांकि नए वैरिएंट IHU के अलावा विश्व भर में Omicron फिलहाल मुख्य खतरा बना हुआ है। पर इसके इतर वैज्ञानिकों ने नए वैरिएंट के खतरे को लेकर भी दुनिया को सचेत कर दिया है, जिसका कारण है उसका तेजी से फैलना। वहीं बता दें कि फिलहाल इस नए वैरिएंट IHU को किसी अन्य देशों में अब तक नहीं देखा गया है, ना ही WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसको लेकर कोई बयान जारी किया है।

पढ़ें :- Corona Alert : उत्तराखंड में कोरोना के 4 हज़ार 402 नए मामले, 6 की मौत

डॉ. एरिक फिगल – डिंग ने लोगों को चेताया 

एपीडेमियोलॉजिस्ट एरिक फिगल – डिंग ने एक लंबा ट्विटर थ्रेड पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर कहा है कि, नए वैरिएंट सामने आते रहते हैं परंतु इसका मतलब यह नहीं कि वे अधिक खतरनाक होंगे। उन्होंने आगे लिखा है कि यह देखना होगा कि यह नया वैरिएंट किस श्रेणी में आता है। डॉक्टरों की टीम लगातार इस नए वैरिएंट पर नजर बनाए हुए है।

देश में स्वास्थ्य कर्मी आज भी इमानदारी से निभा रहे हैं अपनी ड्यूटी 

विश्व भर जहां कोरोना महामारी को लेकर लगातार भय का वातावरण बना हुआ है। वहीं भारत में स्वास्थ्यकर्मी अपनी जान पर खेलकर लोगों को टिका लगाने का कार्य कर रहे हैं। इसी बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एक वीडियो अपने ट्वीटर हैंडल से साझा किया है जिसमें स्वास्थ्यकर्मी हिमाचल के कुल्लू में बर्फ़बारी के दौरान दूर दराज के इलाकों में टिका लगाने जा रहे हैं। कहीं न कहीं देश के स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत के बदौलत ही आज देश में टीकारण का आंकड़ा 140 करोड़ के पार पहुंच गया है।

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...