1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. National Film Awards 2022: अजय और विशाल ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में मारी बाजी, देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट

National Film Awards 2022: अजय और विशाल ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में मारी बाजी, देखें विजेताओं की पूरी लिस्ट

68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं को आज दिल्ली में सम्मानित किया जा रहा है। इस पुरस्कार की शुरुआत 1954 में की गई हैl यह भारत सरकार के द्वारा दिया जाता हैl जाने की प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक में शीर्ष सम्मान किसने जीता।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

National Film Awards 2022: 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं को आज दिल्ली में सम्मानित किया जा रहा है। इस पुरस्कार की शुरुआत 1954 में की गई है। यह भारत सरकार के द्वारा दिया जाता है। 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के दौरान बॉलीवुड सुपरस्टार अजय देवगन को फिल्म तान्हाजी के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है. इसके अलावा मशहूर म्यूजिक कंपोजर और डायरेक्टर विशाल भारद्वाज को डॉक्यूमेंट्री 1232 km के गाने ‘मारेंगे तो वहीं जाकर’ के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला है।

पढ़ें :- अजय देवगन की 'दृश्यम 2' ने पहले ही हफ्ते में ₹100 करोड़ का आंकड़ा पार किया

अजय देवगन को मिला बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड, विशाल भारद्वाज बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2022 के दौरान सुपरस्टार अजय देवगन की फिल्म तान्हाजी की काफी धूम रही है. इस फिल्म के लिए अजय देवगन को 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में बेस्ट एक्टर चुना गया है, जबकि तान्हाजी फिल्म को बेस्ट फीचर फिल्म का खिताब मिला है. इसके साथ ही विशाल भारद्वाज को बेस्ट म्यूजिक डारेक्शन की कैटेगरी में ये बड़ा अवॉर्ड मिला है. विशाल के अलावा मशहूर सिंगर मनोज मुंतसिर को साइना फिल्म में बेस्ट लिरिक्स के लिए नेशनल अवार्ड मिला है। 2020 के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार महान अभिनेत्री आशा पारेख को भारतीय सिनेमा में उनके अनुकरणीय जीवन भर के योगदान के लिए दिया जाएगा।

अजय देवगन ने जताई खुशी
बॉलीवुड मशहूर अभिनेता अजय देवगन ने तान्हाजी-द अनसंग वॉरियर के लिए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिलने पर अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा, मैं तान्हाजी अनसंग वॉरियर के लिए 68वें राष्ट्रीय पुरस्कारों में सूर्या के साथ फिल्म सोराराई पोट्रू के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्टर का अवॉर्ड जीतने को लेकर बहुत ही एक्साइटेड हूं। मैं सभी का धन्यवाद करना चाहता हूं, सबसे ज्यादा मेरी क्रिएटिव टीम का, मेरी ऑडियंस और मेरे फैंस का। मैं यूनिवर्स और मेरे माता पिता का भी आभार व्यक्त करता हूं, अन्य सभी विनर्स को भी बहुत-बहुत बधाई।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि पहला दादा साहब फाल्के पुरस्कार देविका रानी को दिया गया था। आज एक और अभिनेत्री आशा पारेख को एक महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा सम्मानित किया जा रहा है।

68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा, देखें विनर्स की पूरी लिस्ट

पढ़ें :- मल्टीस्टारर फिल्म रनवे-34 की शूटिंग खत्म, अजय देवगन ने सेट से शेयर किया वीडियो

बेस्ट डायरेक्शन: सची, अय्यप्पनम कोशियुम

पॉपुलर फिल्म: तान्हाजी

बेस्ट एक्टर: सोराराई पोट्रू के लिए सूर्या को और अजय देवगन को तान्हाजी के लिए

बेस्ट एक्ट्रेस: अपर्णा बालमुरली, सोराराई पोट्रु

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: बीजू मेनन, अय्यप्पनम कोशियाम

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: लक्ष्मी प्रिया चंद्रमौली, शिवरंजनियुम इनम सिला पेंगलुम

बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन: अला वैकुंठपुरमुलु, एस थमानी

बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर: एमआई वसंतराव के लिए राहुल देशपांडे और टकटक के लिए अनीश मंगेश गोसावी

बेस्ट फिमेल प्ले बैक सिंगर: नंचम्मा, अय्यप्पनम कोशियाम

बेस्ट लिरिक्स: साइना, मनोज मुंतशिर

बेस्ट ऑडियोग्राफी: डॉलू, एमआई वसंतराव और मलिक

बेस्ट कोरियोग्राफी: नाट्यम

सर्वश्रेष्ठ छायांकन: अविजात्रिक

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन: तानाजी

बेस्ट एडिटिंग: शिवरंजिनियम इनम सिला पेंगलुम

बेस्ट मेकअप: नाट्यम

सर्वश्रेष्ठ पटकथा: सोराराई पोट्रु, सुधा कोंगारा और मंडेला, मैडोन अश्विन

बेस्ट स्टंट कोरियोग्राफी: अय्यप्पनम कोशियुम

बता दें की अभिनेता मोहनलाल ने विजेताओं को बधाई दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है, सभी राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेताओं को बधाई। खासकर सूर्या, अजय देवगन और अपर्णा बालामुरली और बीजू मेनन, नानजीम्मा शामिल है। वहीं बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड साची को मिला है। उन्हें भी ढेरों शुभकामनाएं।

सूर्या के नाम की घोषणा होने पर धनुष ने बधाई दी हैl उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है, सभी राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं को बधाईl खासकर सूर्या सर और मेरे खास दोस्त जीवी प्रकाश कोl यह तमिल सिनेमा के लिए बहुत बड़ा दिन हैl मुझे बहुत गर्व हो रहा हैl

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...