Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Shahjahanpur: कछियानी खेड़ा हनुमान मंदिर को खिसकाने का काम शुरू, इस तकनीक से एक फीट पीछे किया

Shahjahanpur: कछियानी खेड़ा हनुमान मंदिर को खिसकाने का काम शुरू, इस तकनीक से एक फीट पीछे किया

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Shahjahanpur Hanuman Mandir: उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा करने में बाधक बन रहे हनुमान मंदिर को पूजा-अर्चना के बाद जैक और चैनल के सहारे एक फीट पीछे हटा दिया गया. जिले के तिलहर क्षेत्र की उपजिलाधिकारी राशि कृष्णा ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राजमार्ग के चौड़ीकरण के लिए मंदिर को 67 फीट पीछे खिसकाने की कार्ययोजना बनाई गई है.

पढ़ें :- UP news: हरदोई में बेसमेंट की खुदाई के दौरान गिरा दो मंजिला मकान, लाखों रुपए का नुकसान, हादसे में बाल-बाल बचे लोग

एसडीएम कृष्णा ने कहा कि कछियानी खेड़ा स्थित हनुमान मंदिर को पीछे खिसकाने की कवायद 16 अक्टूबर को शुरू हुई थी. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में पहली बार इस तकनीक का प्रयोग हो रहा है, जिसके तहत पूरे मंदिर को खिसकाकर 67 फीट पीछे ले जाया जाएगा. एसडीएम के मुताबिक, मंगलवार शाम पूजा-अर्चना के बाद मंदिर को पीछे खिसकाने का काम शुरू किया गया. इस दौरान एनएचआई के परियोजना निदेशक बीपी पाठक, साइट इंचार्ज आकाश दीक्षित की देखरेख में कर्मचारियों ने मंदिर को खिसकाया है.

जैक और चैनल के सहारे मंदिर को पीछे हटाया

एसडीएम ने कहा कि मंगलवार दोपहर 250 जैक के सहारे पूरे मंदिर को उठाया गया और फिर शाम तक करीब एक फीट पीछे खिसका दिया गया. आने वाले दिनों में मंदिर को 67 फीट तक पीछे ले जाने की योजना है. इस बीच, हनुमान मंदिर के महंत राम लखन गिरी ने कहा, “मंदिर को पीछे ले जाने में हमारी कोई सहमति नहीं है. इस मंदिर को न हटाए जाने के संबंध में दो मुकदमे अदालत में विचाराधीन हैं. उपजिलाधिकारी मंदिर कमेटी की अध्यक्ष हैं और वह अपने नेतृत्व में इसे पीछे खिसकवाने का काम कर रही हैं.”

पढ़ें :- अखिलेश का ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर तंज, कही ये बात, पढ़ें
Advertisement