Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. हेल्थ
  3. आखिर महिलाएं क्यों नहीं काटती पंपकीन?

आखिर महिलाएं क्यों नहीं काटती पंपकीन?

आखिर कौन-सी वजह है जिसके कारण महिलाएं कद्दू नहीं काटती है?

By Avnish 

Updated Date

नई दिल्ली कद्दू जिससे कई नामों से जाना जाता है जो टेस्ट में भी जादू करता है और इससे कई स्वादिष्ट भोजन भी इससे बन सकता है। साथ ही यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है, क्योंकि कद्दू को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना गया है। पर ऐसा कहा जाता है कि महिलाएं कद्दू नहीं काट सकती है चलिए जानते है इसके पीछे का कारण

पढ़ें :- करेला के ह फायदे कभी सुना नहीं होगा आपने

 

कद्दू को माना जाता है बेटा

लोक मान्यताओं के मुताबिक, कद्दू को बड़ा या ज्येष्ठ पुत्र माना जाता है। और इसीलिए बता दें कि छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में विशेषकर आदिवासी समुदाय की महिलाएं तो आज भी कद्दू को नहीं काटती हैं। क्योंकि इसके पीछे मान्यता है कि, कद्दू को काटना बड़े बेटे की बलि देने के समान होता है। इसलिए कद्दू का व्यजंन बनाने से पहले पुरुष इसे काटते हैं, फिर महिलाएं इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट सकती हैं। क्योंकि महिलाएं कद्दू को साबुत नहीं काट सकती.

नारियल की तरह ही की मान्यता

पढ़ें :- इस तरीके से करें किसमिश का सेवन मिलेगा फायदा

हिंदू धर्म में महिलाओं को कद्दू के जैसा नारियल भी फोड़ने की मनाही है। उसी तरह से कद्दू काटना भी मना होता है। महिलाएं पूजा में नारियल चढ़ा सकती हैं, लेकिन इसे फोड़ नहीं सकती। ठीक इसी तरह महिलाओं को कद्दू काटने की भी मनाही होती है।इसका कारण यह है कि सनातन धर्म में नारियल और कद्दू जैसी चीजों को सात्विक पूजा में बलि का प्रतिरूप माना जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com