1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. ट्विटर और मेटा के बाद, अमेजन ने लगभग 10000 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई

ट्विटर और मेटा के बाद, अमेजन ने लगभग 10000 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई

Twitter-Facebook के बाद अब Amazon से भी हजारों कर्मचारियों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ सकती है. Amazon हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने और लागत में कटौती के उपायों को लागू करने की योजना बना रहा है क्योंकि पिछली कुछ तिमाहियां लाभदायक नहीं रही हैं।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Amazon biggest lay-off: वर्ल्ड की बड़ी दिग्गज रिटेल टेक कंपनी अमेजन ने आने वाले दिनों में 10,000 लोगों की छंटनी करने की योजना बनाई है. Twitter और Meta के बाद टेक कंपनियों की दुनिया में लोगों की नौकरी पर खासा संकट मंडरा रहा है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने सोमवार को एक रिपोर्ट में बताया कि अमेजन (Amazon Lay off) की योजना ने 10,000 लोगों की छंटनी करने की रूपरेखा तैयार कर ली है.

पढ़ें :- Time Magazine 2022 : यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की बने TIME के 'पर्सन ऑफ द ईयर'

सूत्रों की रिपोर्ट के मुताबिक Amazon ने पहले सितंबर में कई छोटी टीमों में नियुक्तियों पर रोक लगा दी. इसके बाद अक्टूबर में उसने अपने रिटेल बिजनेस में 10,000 से ज्यादा पदों के लिए भर्ती बंद कर दी. दो हफ्ते पहले उसने अगले कुछ महीनों के लिए अपने क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन सहित कंपनी भर में कॉरपोरेट हायरिंग पर रोक लगा दी.

सूत्रों के अनुसार, यह संख्या अमेजन के कॉर्पोरेट कर्मचारियों का करीब तीन फीसदी है और कंपनी में काम करने वाले कुल 1.5 मिलियन स्टाफ का एक प्रतिशत से भी कम है. NYT की रिपोर्ट में कहा गया है, “यह छंटनी अमेजन के डिवाइस ऑर्गेनाइजेशन में होगी. इसमें वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा, रिटेल डिवीजन और ह्यूमन रिसोर्स शामिल हैं.”

अमेजन में छंटनी की यह खबर ट्विटर के नए मालिक अरबपति एलोन मस्क द्वारा सोशल मीडिया के स्टाफ को आधे से कम करने के कुछ ही हफ्तों बाद समाने आई है. वहीं मेटा ने भी घोषणा की कि वह अपने कर्मचारियों के 13 प्रतिशत या 11,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा.

अमेजन में छंटनी की रिपोर्ट उस दिन आती, जब कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस ने सीएनएन को बताया था कि वह अपने जीवन में कमाए 124 बिलियन अमरीकी डॉलर को दान करने की योजना बना रहे हैं.

पढ़ें :- पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भीषण आग लगने से 300 दुकानें जलकर खाक, पढ़ें पूरी खबर

NYT ने बताया कि अमेजन इस समय मुश्किल दौर से गुजर रहा है क्योंकि कंपनी ने अप्रैल से सितंबर तक करीब 80,000 लोग हटा दिए हैं. इनमें ज्यादातर वे लोग शामिल थे, कॉन्ट्रैक्ट पर काम करते थे.

एनवाईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के वर्षों के दौरान अपने रिकॉर्ड पर सबसे अधिक लाभदायक समय का अनुभव करने के बाद अमेजन की वृद्धि दर अब दो दशकों में सबसे कम हो गई. महामारी के दौरान उपभोक्ताओं द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी देखी गई थी.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...