Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज होंगे जारी

6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज होंगे जारी

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

छह राज्यों में सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना रविवार यानि आज होगी. उपचुनाव वाली इन सीटों में पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के परिवार का गढ़ कही जाने वाली हरियाणा की आदमपुर सीट भी शामिल है. भजन लाल के पोते भव्य बिश्नोई आदमपुर सीट से चुनाव लड़े हैं. बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी मोकामा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ी हैं. दिग्गज उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला अब होने वाला है.

पढ़ें :- कश्मीर में आतंकियों ने BJP नेता को गोली मारकर उतारा मौत के घाट

कहां-कहां हुए थे उप-चुनाव

बता दें कि चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार, 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 3 नवंबर 2022 को हुआ था. इसमें बिहार की 2 और महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा की एक-एक सीटें शामिल हैं. ये सीटें अलग-अलग वजह से खाली थीं, इसलिए यहां उपचुनाव कराना पड़ा है. बिहार की बात करें तो यहां मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीट को भरने के लिए उपचुनाव हुआ था. महाराष्ट्र में अंधेरी ईस्ट सीट के लिए, उत्तर प्रदेश में गोला गोकरनाथ विधानसभा सीट के लिए, हरियाणा में आदमपुर विधानसभा सीट के लिए, तेलंगाना में मुनुगोडे सीट के लिए और ओडिशा में धामनगर सीट के लिए उपचुनाव हुआ था.

बिहार के उपचुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी और आरजेडी के बीच है, जबकि हरियाणा में भगवा दल का मुकाबला कांग्रेस, INLD और आम आदमी पार्टी (AAP) से है. बीजेपी का तेलंगाना में मुकाबला तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) से, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी से और ओडिशा में बीजू जनता दल (BJD) से है.

जिन सात सीट पर बीजेपी और क्षेत्रीय पार्टियों के बीच मुकाबला है उनमें से तीन बीजेपी के पास थीं, जबकि दो सीट कांग्रेस के पास थीं. इसी तरह शिवसेना और आरजेडी के पास एक-एक सीट थीं.

पढ़ें :- हरदोई में मानवता शर्मसारः वृद्ध महिला के साथ युवक ने किया रेप, आरोपी फरार

आप Election Results को देखने के लिए Election Commission of India (ECI) की ऑफिशियल वेबसाइट eci.gov.in पर देख सकते हैं.

Advertisement