1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Car Servicing Tips : कार चलाते हैं तो रखें इन बातों का ध्यान, एक्स्ट्रा खर्चों से बचेंगे आप

Car Servicing Tips : कार चलाते हैं तो रखें इन बातों का ध्यान, एक्स्ट्रा खर्चों से बचेंगे आप

अगर आपके घर में भी कार है तो आपको उसकी सर्विसिंग से जुड़ी कई विशेष बातों का ध्यान रखाना चाहिए। आइए जानते हैं कौन सी बाते आपकी कार की लाइफ को बढ़ाती हैं।

By Vikas Arya 
Updated Date

नई दिल्ली, विकास आर्य। कार चलाना भला किसे पंसद नहीं होगा। कार आपको सर्दी और गर्मी दोनोंं से बचाती है। इसके साथ ही आपके सफर को आरामदायक भी बनाती है। लेकिन यदि इसकी सही देखरेख ना की जाए तो यही कार आपके लिए मुसीबत भी बन सकती हैं। इसलिए आप इसकी सर्विसिंग में अतिरिक्त खर्चों से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स को अपनाना होगा।

पढ़ें :- Bike Riding Safety Tips : बाइक चलाते समय इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी

इसी कड़ी में आज हम आपको उन बातों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको फॉलो करके आप कार की सर्विसिंग के ऊपर आने वाले अतिरिक्त खर्चे को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको समय समय पर अपनी कार की देख रेख करनी होगी। ऐसा करने पर आपकी कार की हेल्थ भी ठीक रहेगी और उसमें किसी प्रकार की दिक्कत भी नहीं आएगी। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं कार की देखभाल करने के तरीकों के बारे में –

संभलकर करें ड्राइविंग 

ठीक ढंग से ड्राइविंग ना करने पर कार में कई तरह की दिक्कतें आ जाती हैं। कई बार ज्यादा रेस देने और तुरंत स्पीड कम करने से इंजन पर नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में कार को सहजता के साथ ड्राइव करना चाहिए। आप जितनी सरलता और सहजता से कार को ड्राइव करेंगे। कार उतनी ही बढ़िया परफोर्मेंस देगी।

ऑयलिंग पर रखें नजर

आपको समय समय पर कार इंजन की ऑयलिंग को चेक करते रहना चाहिए। कार के इंजन ऑयल को चेक करते समय गाड़ी को बंद कर देना चाहिए। आप डीप स्टिक के सहारे इंजन ऑयल चेक कर सकते हैं। अगर तेल कम है, तो इंजन में आप अतिरिक्त ऑयल डालकर उसकी पूर्ति कर सकते हैं। इंजन ऑयल को चेक करते समय अगर स्टिक में लगा तेल काला दिख रहा है, तो उसे आपको बदलवा लेना चाहिए।

पहियों के एयर प्रेशर पर भी दें ध्यान

पहिए की कम हवा पर कार को ड्राइव करना काफी खतरनाक है। अगर आप कम हवा पर कार को ड्राइव करते हैं, तो इसका बुरा असर कार की माइलेज पर पड़ेगा। इसके अलावा टायर भी खराब होते हैं। ऐसे में आपको समय समय पर पहिए की हवा को चेक करते रहना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...