Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. चंडीगढ़ के मेयर चुनाव में AAP की करारी हार, नूप गुप्ता जीते, आम आदमी पार्टी के जसबीर हारे

चंडीगढ़ के मेयर चुनाव में AAP की करारी हार, नूप गुप्ता जीते, आम आदमी पार्टी के जसबीर हारे

दिल्ली नगर निगम की तरह ही चंडीगढ़ नगर निगम में भी बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला था. चंडीगढ़ के नए मेयर बीजेपी के अनूप गुप्ता होंगे.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Chandigarh Mayor Election : चंडीगढ़: केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ नगर निगम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी अनूप गुप्ता ने जीत दर्ज कर ली है. अब अनूप गुप्ता चंडीगढ़ के नए मेयर होंगे. आम आदमी पार्टी के बहुमत वाले नगर निगम पर बीजेपी ने अब कब्जा कर लिया है. चंडीगढ़ मेयर चुनाव के लिए कुल 29 वोट्स मेयर पद के लिए पड़े थे. चुनाव में बीजेपी के अनूप गुप्ता को 15 वोट मिले थे, वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी यानी आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी जसबीर को 14 वोट पड़े थे. यानी 1 वोट के अंतर से बीजेपी ने चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जीत हासिल की है.

पढ़ें :- Delhi : दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी सफलता, रोहिणी में मुठभेड़ के बाद 2 ​अपराधी गिरफ्तार

भाजपा के ही कंवरजीत सिंह सीनियर डिप्टी मेयर चुने गए हैं. कंवरजीत सिंह ने आप की तरुणा मेहता को हराया. इस चुनाव का कांग्रेस और अकाली दल पहले ही बहिष्कार कर चुके थे.

बीजेपी के अनूप गुप्ता ने आम आदमी पार्टी के जसबीर सिंह लाड्डी को शकस्त दी है. जसबीर सिंह को 14 वोट मिले थे, जबकि अनूप गुप्ता को 15 वोट मिले. कुल 29 वोट पड़े थे. कोई क्रॉस वोटिंग नहीं हुई. बता दें कि इस चुनाव में कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल की ओर से कोई प्रत्याशी नहीं उतारा गया था. कांग्रेस के पास 6 काउंसलर हैं, जबकि एक काउंसलर शिरोमणि अकाली दल का है.

चंडीगढ़ के सांसद भी वोट डालते हैं

दिसंबर 2021 में नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और उसके 14 काउंसलर जीते थे. बीजेपी के 12 काउंसलर जीते थे, जबकि कांग्रेस के 8 और शिरोमणि अकाली का 1 काउंसलर जीता था. चुनाव के बाद में कांग्रेस काउंसलर हरप्रीत कौर बबला बीजेपी में शामिल हो गई थी. जून 2021 में कांग्रेस काउंसलर गुरचरनजीत सिंह काला भी बीजेपी में शामिल हो गए थे. अब आप और बीजेपी दोनों के 14 काउंसलर हैं, जबकि चंडीगढ़ की सांसद किरन खेर भी नगर निगम की मेंबर हैं और वोट डालती हैं.

पढ़ें :- एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट के इंजन में लगी आग, सभी यात्री सुरक्षित

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com