Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. G20 Meeting: जी-20 की पहली बैठक शुरू, वित्तीय समावेशन पर मंथन, ममता बोलीं- बंगाल की जीडीपी कई गुना बढ़ाई

G20 Meeting: जी-20 की पहली बैठक शुरू, वित्तीय समावेशन पर मंथन, ममता बोलीं- बंगाल की जीडीपी कई गुना बढ़ाई

G20 Meeting: जी-20 की पहली बैठक शुरू, वित्तीय समावेशन पर मंथन, ममता बोलीं- बंगाल की जीडीपी कई गुना बढ़ाई,यह बैठक कोलकाता के न्यूटाउन स्थित विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में हो रही है.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

G20 Meeting 2023 : भारत की अध्यक्षता में जी-20 की पहली बैठक आज से कोलकाता में शुरू हुई. 11 जनवरी तक चलने वाली इस बैठक में विभिन्न देशों के प्रतिनिधि वित्तीय समावेशन पर वैश्विक साझेदारी (GPFI) को लेकर मंथन कर रहे हैं. पहले दिन बैठक को पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि हम बंगाल में विकास को मानवीय आयाम दे रहे हैं. जीपीएफआई की कोलकाता बैठक में संगठन के सदस्य देशों के कई प्रतिनिधि कोलकाता आए हैं. यह बैठक कोलकाता के न्यूटाउन स्थित विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में हो रही है.

पढ़ें :- दिल्ली में कल हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, पढ़ें

1.20 करोड़ रोजगार पैदा किए : ममता बनर्जी

बैठक को संबोधित करते हुए सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल का विकास को मानवीय रूप देने में विश्वास है. उनकी सरकार ने 1.20 करोड़ रोजगार पैदा किए हैं. बंगाल की जीडीपी कई गुना बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि धर्म, जाति व भाषाई विभिन्नता के बाद भी बंगाल के लोग एकजुट हैं. बंगाल में विकास इसलिए हुआ, क्योंकि हमने महिलाओं, किसानों व मध्यम व लघु उद्योगों को बढ़ावा दिया.

बैठक के लिए सिटी ऑफ जॉय के नाम से मशहूर कोलकाता को सजाया गया. मेहमानों के स्वागत के लिए एयरपोर्ट से लेकर आयोजन स्थल तक जी-20 के विशेष फ्लेक्स व पोस्टर लगाए गए. कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल से लेकर इंडियन म्यूजियम, हावड़ा ब्रिज, ठाकुरबाड़ी सहित सभी प्रमुख दर्शनीय स्थलों को विशेष तौर पर सजाया गया है. विदेशी मेहमानों को इसका भ्रमण कराया जाएगा.

योग और प्राणायाम से सत्रों की शुरुआत

पढ़ें :- मध्य प्रदेश के मुरैना में हुआ बड़ा हादसा, भारतीय वायुसेना के दो विमान सुखोई-30 और मिराज-2000 क्रैश, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

आपको बता दें कि जी-20 की पहली बैठक का आगाज़ योग और प्राणायाम से हुआ हैं.पिछले साल दिसंबर में आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने बताया कि G20 की कमान संभालने के बाद भारत इस सम्मेलन में दुनिया के उभरते और शक्तिशाली देशों के सामने अपने प्राचीन और प्रभावशाली ज्ञान का प्रदर्शन भी करेगा. केंद्र सरकार ने यह तय किया है कि भारत में जब-जब इस समूह की बैठक होगी, भारत अपने प्राचीनतम ज्ञान योग और आयुष चिकित्सा पद्धति को प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत करेगा.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com