Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. NCERT में नौकरी के सुनहरे अवसर , जानें कब तक कर सकते हैं अवेदन

NCERT में नौकरी के सुनहरे अवसर , जानें कब तक कर सकते हैं अवेदन

By Rajni 

Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने नॉन एकेडमिक पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। इसके तहत 347 पदों पर भर्तियां की जाएंगीं। इच्छुक कैंडिडेट्स NCERT की ऑफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in पर जाकर 20 मई 2023 तक ऑनलाइन अवेदन कर सकते हैं।

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाः EVM से ही होंगे चुनाव, बैलेट से चुनाव कराने की मांग वाली याचिकाएं खारिज

शैक्षणिक योग्यता: 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा: 21 से 50 साल के बीच होना चाहिए।

आवेदन फीस: NCERT में लेवल 2 से 5 के लिए आवेदन फीस 1000 रुपए है। 10 से 12 लेवल के लिए आवेदन फीस (अनारक्षित, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस) 1500 रुपए है। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूबीडी, भूतपूर्व सैनिक वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन में कोई आवेदन फीस नहीं है।

ऐसे करें आवेदन

पढ़ें :- कराला में फ्लाईओवर पर संदिग्ध परिस्थितियों में फंदे से लटका मिला युवक का शव

पिछली सभी भर्तियां रद्द

NCERT ने नॉन एकेडमिक कैटेगरी में 20 जनवरी 2018 से लेकर 6 अगस्त 2022 के बीच विज्ञापित 8 भर्ती प्रक्रियाओं को रद्द कर दिया है। परिषद के अवर सचिव-गैर शैक्षणिक की तरफ से जारी विज्ञापन के मुताबिक, इस अवधि के दौरान विज्ञापित एलडीसी, जूनियर एचटी आदि पदों के भर्ती नोटिफिकेशन को भी रद्द किया गया है। इन विज्ञापनों के लिए जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, उनकी फीस वापस की जाएगी।

सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में 92 पदों पर भर्ती

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र शार (एसडीएससी एसएचएआर) ने 92 पदों पर भर्ती निकाली हैं। इन पदों में तकनीकी सहायक, वैज्ञानिक सहायक, लाइब्रेरी सहायक, तकनीशियन और ड्राफ्ट्समैन शामिल हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट shar.gov.in पर जाकर 16 मई 2023 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

पढ़ें :- 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी,  बंगाल में हिंसा से मतदान प्रभावित; मणिपुर के मतदान केंद्र में घुसे हथियारबंद लोग

आयु-सीमा:

कैंडिडेट्स की अधिकतम उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

एप्लिकेशन फीस

आवेदन के दौरान कैंडिडेट्स को 750/500 रुपए (पदों के अनुसार अलग-अलग) फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

Advertisement