Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सर्दियों में पानी की कमी से महिलाओं को हो सकती परेशानी,अपना ख्याल रखने के जानें टिप्स

सर्दियों में पानी की कमी से महिलाओं को हो सकती परेशानी,अपना ख्याल रखने के जानें टिप्स

सर्दियों में सीजन में अक्सर महिलाएं पानी पीना कम कर देती हैं.साथ ही परिवार की जिम्मेदारी उठाते हुए अक्सर वह अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं. ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से ठंड में खुद का ध्यान रख सकती हैं.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Health Tips: सर्दी का मौसम में हमारे खानपान से लेकर रहन-सहन सभी में बदलाव आता हैं, इस मौसम में हमारी जीवनशैली पूरी तरह से बदल जाती है.अक्सर कई लोग ठंड आते ही पानी का सेवन कम कर देते हैं. लेकिन ऐसा करने से हमारी सेहत को नुकसान हो सकता है.दरअसल, जिस तरह गर्मी में शरीर को पर्याप्त पानी की जरूरत होती है, वैसे ही सर्दियों में भी शरीर में पानी की पूर्ति जरूरी है। खासकर महिलाओं को ठंड में पानी की कमी होने से परेशानी हो सकती है. ठंड में महिलाओं को अपनी जीवनशैली में क्या बदलाव करने चाहिए.आइए जानते हैं…

पढ़ें :- शिल्पा ने बहन शमिता को किया बर्थडे विश, चॉकलेट से बाल खींचने तक का वीडियो शेयर

मौसम में महिलाओं को ठंडा पानी पीने के बजाय गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए. साथ ही सर्दियों में फास्ट फूड से परहेज करना चाहिए. जरूरत से ज्यादा तला-गला भोजन भी नुकसान पहुंचाता है. इसलिए बेहतर होगा कि इससे बचें। वहीं, विटामिन सी एक अच्छा एंटी-आक्सीडेंट है. ऐसे में ठंड में इसका भरपूर सेवन करना चाहिए। साथ ही सूखे मेवे खानी भी फायदेमंद साबित होगा.

गर्भवती महिलाएं रखें विशेष ख्याल

इस सीजन में गर्भवती महिलाओं को अपनी सभी जांचें नियमित रूप से करवानी चाहिए और लगातार डॉक्टर से संपर्क में रहना चाहिए। साथ ही इस मौसम में आने वाली फल और सब्जियों का पर्याप्त सेवन करना चाहिए, ताकि वह खुद को स्वस्थ रख सकें.

महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसे में यह जरूरी है कि वह नियमित रूप से हल्के व्यायाम करें. पैदल चलना भी एक अच्छा व्यायाम है.इसलिए रोजाना कम से कम 30 मिनट पैदल जरूर चलें. मौसम में लगातार हे रहे बदलाव की वजह से अक्सर राम ठंडक और दिन में गर्मी का अहसास होने लगता है.

पढ़ें :- केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन लखनऊ जेल से हुए रिहा, 28 महीने बाद मिली जमानत

महिलाओं को रोज टहलने की सलाह दी जाती हैं जिससे शरीर में एक अलग ही ताजगी आती हैं और अगर ठहलने जा रही हैं, तो ठंडक कम होने के बाद ही बाहर निकलें. साथ ही शरीर में विटामिन डी की पूर्ति करने के लिए रोजाना सुबह कुछ देर धूप में अवश्य बैठें. धूप विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com