Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2022 :14 से शुरु होकर 27 नवंबर तक दिल्ली में चलेगा

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2022 :14 से शुरु होकर 27 नवंबर तक दिल्ली में चलेगा

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (2022) 14 नवंबर से नई दिल्ली में शुरू होगा. इस बार हरियाणा मेले में ‘वोकल फॉर लोकल, लोकल टू ग्लोबल’ थीम के साथ उतरेगा. मेली की तैयारियों के लिए हरियाणा की 32वीं गवर्निंग बॉडी की ओर से 3 करोड़ रुपए की मंजूरी भी मिल गई है.

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

27 तक होगा मेला

CS संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 14 नवंबर से शुरू होने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में हरियाणा के पवेलियन को और अधिक आर्कषक एवं रचनात्मक ढंग से तैयार करवाया जाए. मेले की योजना विभिन्न विभागों के साथ मिलकर समयबद्ध तरीके से की जाए। यह मेला 27 नवंबर, 2022 तक चलेगा। 20 नवंबर को हरियाणा डे मनाया जाएगा.

एक्टिविटी कैलेंडर बनाए अधिकारी

मुख्य सचिव ने प्राधिकरण के अधिकारियों को अपनी गतिविधियां बढ़ाने, गतिविधियों का कैलेंडर तैयार करने और बाजार की आवश्यकता अनुसार उद्योग विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर अंतरराष्ट्रीय मेलों में पूरी योजना व तैयारी के साथ हिस्सा लेने के निर्देश दिए.इससे न केवल प्रदेश के उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा बल्कि हरियाणा के लघु, सूक्ष्म और मध्यम इकाइयों को भी अधिक से अधिक प्रोत्साहन मिलेगा. उन्होंने प्रदेश में अन्य मेले लगाए जाने की संभावनाएं तलाश करने के भी निर्देश दिए.

पढ़ें :- सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसलाः EVM से ही होंगे चुनाव, बैलेट से चुनाव कराने की मांग वाली याचिकाएं खारिज

व्यापार मेला प्राधिकरण हरियाणा जनवरी 2023 में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस (2023) व 14 से 18 मार्च तक होने वाले आहार अंतरराष्ट्रीय मेला-2023 में भी हिस्सा लेगा. इसकी तैयारियां अभी से हरियाणा में शुरू हो गई हैं. सरकार की ओर से इसके लिए कार्ययोजना बनाने को कहा गया है.

मिलेगी आजादी का अमृत महोत्सव की झलक

अधिकारियों ने यह भी बताया कि देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है तो इसकी झलक अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में भी जरूर देखने को मिलेगी. आइटीपीओ ही नहीं, राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के मंत्रालयों द्वारा भी इसके मद्देनजर अपनी अपनी उपलब्धियों को शो- केस किया जाएगा.

Advertisement