Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Libia : लीबिया में रोटी-बिजली की मांग को लेकर हिंसक भीड़ ने संसद में लगाई आग, UN ने की निंदा

Libia : लीबिया में रोटी-बिजली की मांग को लेकर हिंसक भीड़ ने संसद में लगाई आग, UN ने की निंदा

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Protesters set fire to the Libyan parliament building after protests against the failure of the government in Tobruk, Libya July 1, 2022. REUTERS/Stringer

त्रिपोली, 03 जुलाई। लीबिया में रोटी और बिजली की मांग को लेकर हालात बेकाबू हो गए हैं। हिंसक भीड़ ने संसद में आग लगा दी। लीबिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने देश के पूर्व में स्थित संसद के मुख्यालय पर प्रदर्शनकारियों के हमले की निंदा की है।

पढ़ें :- राजस्थान के बाद पश्चिम बंगाल में सीएम भजनलाल शर्मा का जादु, रोड शो में उत्साहित दिखी जनसभा

संसद में लगाई आग

लीबिया में पिछले दिनों कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए हैं। सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने राजधानी त्रिपोली और लीबिया के शहरों की सड़कों पर जुलूस निकाला, जिसमें कई लोगों ने शहर टोब्रुक में संसद सहित सरकारी इमारतों पर हमला किया और आग लगा दी।

संयुक्त राष्ट्र ने की हिंसा की निंदा

लीबिया पर संयुक्त राष्ट्र की विशेष सलाहकार स्टेफनी विलियम्स ने ट्विटर पर कहा कि ‘शांतिपूर्वक विरोध करने के लोगों के अधिकार का सम्मान और संरक्षण किया जाना चाहिए, लेकिन दंगों और देर रात टोब्रुक में प्रतिनिधि सभा मुख्यालय पर हमला करना पूरी तरह से अस्वीकार्य है।’ संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने एक जुलाई को लीबिया के त्रिपोली, टोब्रुक और बेनगाजी सहित कई शहरों में हुए प्रदर्शनों को लेकर चिंता जताई।

पढ़ें :- लोकसभा चुनाव 2024 : राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल

वहीं संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सभी प्रदर्शनकारियों से हिंसा से बचने और सुरक्षाबलों से सयंम बरतने का आह्वान किया। दुजारिक ने लीबिया के सभी लोगों से निरंतर राजनीतिक गतिरोध को दूर करने के लिए एक साथ आने का आग्रह किया।

Advertisement