1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. NCW : राष्ट्रीय महिला आयोग ने शुरू किया एंटी ट्रैफिकिंग सेल, महिलाओं और लड़कियों के बीच जागरूकता बढ़ाना

NCW : राष्ट्रीय महिला आयोग ने शुरू किया एंटी ट्रैफिकिंग सेल, महिलाओं और लड़कियों के बीच जागरूकता बढ़ाना

राष्ट्रीय महिला आयोग के मुताबिक प्रकोष्ठ की स्थापना कानून प्रवर्तन अधिकारियों के बीच जागरूकता बढ़ाने और उनकी क्षमता निर्माण को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से की गई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 02 अप्रैल। राष्ट्रीय महिला आयोग ने मानव तस्करी के मामलों से निपटने के लिए शनिवार को मानव तस्करी विरोधी (एंटी ट्रैफिकिंग ) सेल की शुरुआत की है। जिसका मकसद महिलाओं और लड़कियों के बीच जागरुकता बढ़ाने के साथ क्षमता निर्माण, एंटी ट्रैफिकिंग इकाइयों के प्रशिक्षण और कानून प्रवर्तन एजेंसियों की जवाबदेही बढ़ाने की दिशा में सुधार लाना है।

पढ़ें :- PM Modi Security Breach : एक्टर सिद्धार्थ को साइना नेहवाल पर टिप्पणी करना पड़ा महंगा, राष्ट्रीय महिला आयोग ने लिया संज्ञान

जागरुकता बढ़ाने और उनकी क्षमता निर्माण को सुविधाजनक बनाना उद्देश्य

राष्ट्रीय महिला आयोग के मुताबिक प्रकोष्ठ की स्थापना कानून प्रवर्तन अधिकारियों के बीच जागरूकता बढ़ाने और उनकी क्षमता निर्माण को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से की गई है। ये प्रकोष्ठ क्षेत्रीय, राज्य और जिला स्तर पर पुलिस अधिकारियों को लिंग संवेदीकरण प्रशिक्षण और कार्यशालाओं का आयोजन करेगा।

आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बताया कि तस्करी के मामलों से निपटने में जिन कुछ प्रमुख मुद्दों का सामना करना पड़ता है, उनमें पीड़ितों के लिए पुनर्वास की कमी और अवैध व्यापार से बचे लोगों और उनके परिवारों के प्रति असंवेदनशील रवैया शामिल है। इसलिए प्रकोष्ठ निगरानी तंत्र में सुधार करेगा और अवैध व्यापार की रोकथाम और पीड़ितों के पुनर्वास के लिए सरकारी एजेंसियों को प्रोत्साहित करेगा। रेखा शर्मा ने बताया कि ये प्रकोष्ट तस्करी से छुड़ाए गए लोगों को आवश्यकता-आधारित प्रशिक्षण प्रदान करके और पीड़ितों उनके पुनर्वास में मदद करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...